काम खोजने वालों की मदद के लिए कल लॉन्‍च होगा पोर्टल

0
42

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद 27 जून को डिजिटल पोर्टल लाॅन्‍च करेंगे, जिसमें काम पाने वालों और देने वालों का डाटा बेस होगा। इस प्‍लेटफार्म में 4.40 लाख ट्रेन्‍ड युवाआें और 2400 काम देने वाली संस्‍थाआें का डाटा बेस होगा। इसी दिन इंटरनेशलन MSME डे के तहत ‘उद्यम संगम’ का भी आयोजन किया जाएगा।

सोलर चरखा मिशन भी शुरू होगा
इसी दौरान राष्‍ट्रपति सोलर चरखा मिशन की भी शुरुआत करेंगे। इस अभियान के तहत देश के 50 क्‍लस्‍टर में दो साल के लिए सोलर चरखे उपलब्‍ध कराए जाएंगे, जिन पर 550 करोड़ रुपए सब्सिडी देने का प्रावधान है। इससे अनुमान है कि करीब 1 लाख नए रोजगार के मौके पैदा होंगे।

MSME सेक्रेट्री ने दी जानकारी
MSME सेक्रेट्री एके पांडा ने मीडिया को बताया कि सोलर चरखा मिशन योजना को केन्‍द्र सरकार पहले ही मंजूरी दे चुका है। इसके अलावा नया पोर्टल ट्रेन्‍ड युवाओं और ऐसी कंपनियों के बीच सेतु का काम करेगा जिन्‍हें एक दूसरे की जरूरत है।

उन्‍होंने बताया कि अभी तक इस पोर्टल से 4.40 लाख ट्रेन्‍ड युवा जुड़ चुके हैं। इन युवाओं को टूल रूम में ट्रेनिंग दी गई है। इसके अलावा ऐसी 2400 कंपनियों का भी रजिस्‍ट्रेशन हो चुका है, जिन्‍हें ट्रेन्‍ड युवाओं की जरूरत है। उनके अनुसार इस पोर्टल से ऐसे लोगों को जोड़ने का सिलसिला चलता रहेगा।

ट्रेनिंग वाले युवाओं की संख्‍या बढ़ाई जाएगी
उनके अनुसार देशभर में 15 अत्‍याधुनिक टेक्‍नॉलाजी सेंटर खोलने के अलावा टूल रूम में ट्रेनिंग पाने वालों की संख्‍या भी बढ़ाई जाएगी।

10 हजार करोड़ रुपए का किया जाएगा निवेश
वहीं इस दौरान केन्‍द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि MSME सेक्‍टर में 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना है। यह निवेश चालू वित्‍तीय वर्ष में ही किया जाएगा। इन योजनाओं से 5 करोड़ महिलाओं को जोड़ा जाएगा।