यूजीसी नेट 8 को, प्रवेश पत्र इस सप्ताह

0
42

जयपुर /अजमेर। सीबीएसई की ओर से यूजीसी नेट का आयोजन देशभर में आठ जुलाई को किया जाएगा। इस परीक्षा के अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र अगले सप्ताह वेबसाइट पर जारी किए जा सकते हैं। सीबीएसई द्वारा जारी सूचना बुलेटिन के अनुसार यूजीसी नेट के प्रवेश कार्ड जून, 2018 के तीसरे सप्ताह में वेबसाइट cbsenet.nic.in पर अपलोड किए जाएंगे।

– उम्मीदवारों को पोस्ट से कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र में उल्लिखित परीक्षा के अपने स्थान का पता लगाने के लिए वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा और केवल नामित परीक्षा केंद्र में परीक्षा में शामिल होना होगा।

दो पारियों में होगी परीक्षा
– सीबीएसई के अनुसार आठ जुलाई को यूजीसी नेट दो सत्रों में आयोजित होगी। कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और कुल मार्क्स 300 होंगे। प्रश्न पत्र -I में 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे। ये प्रश्न सामान्य प्रकृति के होंगे।

– प्रश्न पत्र -II में उम्मीदवार द्वारा चयन किए विषय पर आधारित 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा। पहला पेपर सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक और दूसरा पेपर सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक होगा। कुल 100 विषयों में यूजीसी नेट आयोजित होगी। अजमेर समेत देश के 91 शहरों में इस परीक्षा का आयोजन होगा।