किआ स्पोर्टेज : 2019 में भारत में होगी लॉन्च, जानिए खूबियां

0
56

कोरियाई कारमेकर किआ मोटर्स भारत में अगले साल यानी 2019 में एंट्री करने वाली है। आॅटो एक्स्पो में पेश किए गए एसपी कॉन्सेप्ट मॉडल के प्रॉडक्शन मॉडल को लॉन्च करने के अलावा कंपनी चार नए मॉडल्स भी लॉन्च करेगी। इनमें एक कॉम्पैक्ट एसयूवी भी होगी। यह किआ स्पोर्टेज हो सकती है। आइए, लॉन्च से पहले जानते हैं कि इंटरनैशनल मार्केट में बिकने वाली इस गाड़ी में क्या हैं खूबियां…

आॅटो एक्स्पो में किआ मोटर्स ने स्पोर्टेज का चौथा जेनरेशन मॉडल लाया था। यह एक स्पोर्टी लुक वाली एसयूवी है जो कि किआ की लेटेस्ट स्टाइल से लैस है। इसमें किआ की ट्रेडमार्क ‘टाइगर नोज’ ग्रिल दी गई है। साइड और रियर में इसमें ऐथलेटिक डिजाइन है जो कि स्लोपी रूफलाइन के साथ आता है। इसमें बड़ा रियर स्पॉइलर और ड्यूल एग्जॉस्ट पाइप्स हैं।

हाल ही में इस गाड़ी का इंटरनैशनल मार्केट में फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया गया है। वहां इसमें बंपर में बदलाव है और 17 इंच के अलॉय वील्ज को 19 इंच में बदला गया है। वहीं टॉप मॉडल में एलईडी फॉग लैम्प्स हैं और ज्यादा स्पोर्टी लगती है।यूं तो इसके इंजन की रेंज काफी है लेकिन भारत में आने पर इसमें ह्यूंदै टक्सन एसयूवी जैसा 2.0 लीटर इंजन दिया जा सकता है।

स्पोर्टेज के इंटरनैशनली बिक रहे मॉडल के बेस ट्रिम तक में डीसेंट किट है। इसमें फॉग लाइट, हिल स्टार्ट असिस्ट, यूएसबी, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, क्रूज कंट्रोल आदि फीचर्स हैं। हायर वेरियंट्स में 7.0 या 8.0 टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का आॅप्शन, 8 स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, रिवर्स कैमरा, पार्किंग असिस्टम, एलईडी फ्रंट फॉग लैम्प्स आदि खूबियां हैं।

किआ स्पोर्टेज और ह्यूंदै टक्सन को सेम प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। बता दें कि किआ की किआ ह्यूंदै के अधीन आती है। स्पोर्टेज का मुकाबला जीप कंपस और फॉक्सवैगन टिगुआन से भी होगा। होंडा भी भारत में नई सीआर-वी ला रही है और इससे भी इसका मुकाबला होगा। किआ इस एसयूवी को भारत में असेंबल करेगी। कई पुर्जे ह्यूंदै टक्सन एसयूवी से शेयर करने वाली इस एसयूवी का भारत में कई लोगों को इंतजार है। देखना होगा कि यह नई गाड़ी यहां क्या कमाल करती है।