एनआईटी 45, आईआईटी के लिए 17 रिपोर्टिंग सेंटर्स

0
41

कोटा। ज्वाइंट सीट एलोकेशन आथोरिटी की ओर से आईआईटी व एनआईटी में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोसेस शुक्रवार से शुरू हो गया। जाेसा की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व चॉइस फिलिंग में भाग ले सकते हैं। एडवांस्ड की कट ऑफ के आधार पर स्टूडेंट्स आईआईटीव मेन की रैंक पर एनआईटी की चॉइस भी भर सकते हैं। आर्किटेक्चर एप्टीट्यूट टेस्ट देने वाले छात्र 18 जून से काउंसलिंग में भाग ले सकेंगे।

सीट का मॉक एलोकेशन 19 जून को हाेगा। पहले राउंड में सीट एलोकेशन का रिजल्ट 27 जून को जारी किया जाएगा। सीट एलोकेशन के बाद स्टूडेंट्स को 28 जून से 2 जुलाई के बीच रिपोर्टिंग सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन करवाना होगा। स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज भरने का एक ही अवसर मिलेगा, जिसको लाॅक करने के बाद उसमें बदलाव नहीं किया जा सकेगा।

इस बीच जोसा ने आईआईटी व एनआईटी के रिपोर्टिंग सेंटर की सूची भी जारी कर दी है। 23 आईआईटी के लिए 17 आईआईटी को रिपोर्टिंग सेंटर बनाया गया है। एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई के लिए 45 रिपोर्टिंग सेंटर बनाए गए हैं। उधर, जोसा की वेबसाइट पर लड़कियों के एडमिशन के लिए भी गाइडलाइन जारी कर दी गई है। पहले लड़कियों को फीमेल पूल में दाखिला दिया जाएगा। इसके बाद लड़कियों को जेंडर फ्री पूल में दाखिला मिलेगा।

अभी जारी नहीं की गई टॉप 20 पर्सेंटाइल की सूची
काउंसलिंग शुरू होने के बाद भी अब तक विभिन्न बोर्ड के टाॅप 20 पर्सेंटाइल की सूची जारी नहीं है। इससे वह स्टूडेंट्स असमंजस में हैं, जो काउंसलिंग के लिए क्वालीफाई कर गए, लेकिन अपने बोर्ड के परीक्षा परिणाम में 75 प्रतिशत अंक हासिल नहीं कर पाए। आईआईटी व एनआईटी में एडमिशन के लिए बोर्ड में 75 प्रतिशत या टॉप 20 पर्सेंटाइल में आना अनिवार्य है।