फेडरल रिजर्व ने 0.25 फीसदी बढ़ाई ब्याज दरें

0
46

नई दिल्ली। यूएस फेडरल रिजर्व ने बुधवार को ब्याज दरें 0.25 फीसदी बढ़ा दी हैं। वहीं, ये संकेत भी दिए हैं कि इस साल दरों में 2 बार और बढ़ोत्तरी की जा सकती है। मीटिंग में ऑफिशियल ने माना कि यूएस की इकोनॉमी मजबूती की राह पर है, ऐसे में यह भार सहने में कोई परेशानी नहीं होगी। ऑफिशियल का कहना है कि इससे इकोनॉमिक ग्रोथ पर कोई असर नहीं होगा।

इकोनॉमी मजबूती से आगे बढ़ रही है
फेड चेयरमैन जेरोम एच पॉवेल ने कहा कि यूएस इकोनॉमी मजबूती से आगे बढ़ रही है। अमेरिका में बेरोजगारी घटी है और लोगों के खर्च करने की क्षमता बढ़ी है। अमेरिका में 2018 के लिए 2 फीसदी महंगाई दर का अनुमान है। जबकि 2018 में यूएस में 2.8 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है। फेडरल रिजर्व को इस साल 2 बार और 2019 में 3 बार दरें बढ़ने की उम्मीद है।

दुनियाभर के बाजारों पर असर
फेड के फैसले के बाद दुनियाभर के बाजारों में हलचल दिख रही है। बुधवार के कारोबार में डाऊ जोंस 120 अंक कमजोर होकर बंद हुआ। नैसडैक और एसएंडपी भी गिरकर बंद हुए। बता दें कि 2008 के बाद यूएस बॉन्ड यील्ड ऊंचे स्तर पर बने हुए है। यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 3 फीसदी के पार पहुंच गई है। वहीं, एशियाई बाजारों में भी दबाव देखने को मिल रहा है। एसजीएक्स निफ्टी भी कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।