काठमांडू यूनिसेफ कांफ्रेंस में शामिल हुआ एलन

0
65
 कोटा। एशिया पेसिफिक रीजनल नेटवर्क द्वारा सार्क यूनिसेफ के साथ नेपाल व भूटान के शिक्षा मंत्रालयों के संयुक्त तत्वावधान में काठमांडू नेपाल में तीसरी बाल अवस्था में शिक्षा पर अन्तरराष्ट्रीय कांफ्रेंस आयोजित की गई। इस 4 दिवसीय कांफ्रेंस सेव द चिल्ड्रन एण्ड चाइना डवलपमेंट रिसर्च फाउण्डेशन का भी सहयोग रहा।
कांफ्रेंस में एशिया पेसेफिक रीजन में बच्चों के समुचित व सतत विकास पर कई व्याख्यान तथा राउण्ड टेबल डिस्कशन्स हुए, जिसमें एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट भी शामिल हुआ। कांफ्रेंस की अध्यक्षता नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली ने की। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री गिरिराज मनी पोखरेल, स्कूली शिक्षा मंत्री करमा शेरिंग, भूटान से यूनिसेफ, यूनेस्को व डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। इस कांफ्रेंस में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की भी मौजूदगी रही।
एलन के प्रतिनिधि के तौर पर वाइस प्रसीडेंट पंकज बिरला कार्यक्रम में मौजूद रहे और यहां चर्चा में शामिल हुए। बिरला ने एलन द्वारा इस क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने एलन इंटेलीब्रेन कार्यक्रम की जानकारी प्रजेन्टेशन के जरिए दी, जिसमें 5 से 11 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों के मस्तिष्क के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने यह भी कहा कि हम इस क्षेत्र में नवाचार भी कर रहे हैं। इन नवाचारों और एलन के प्रयासों को विभिन्न विभागों द्वारा भारत में सराहा भी जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अभिभावकों को भी शिक्षित कर रहा है। उन्हें पेरेन्टिंग और मस्तिष्क के सही एवं सतत विकास के बारे में जागरूक कर रहा है।