एलन ओरियन्टेशन में 20 हजार से ज्यादा विद्यार्थी व अभिभावक हुए शामिल

0
46

कोटा। मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए ब्राण्ड बन चुके एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में प्रवेश प्रक्रिया के तहत ओरिएंटेशन सेशन का सिलसिला जारी है। यहां गत दो दिवसों में इंद्राविहार स्थित समर्थ कैम्पस, जवाहर नगर स्थित सत्यार्थ कैम्पस एवं लैंडमार्क सिटी स्थित सम्यक कैम्पस में 11 सत्रों में ओरिएंटेशन सेशन हुए जिसमें 20 हजार से ज्यादा विद्यार्थी एवं अभिभावक शामिल हुए। सेशन की शुरुआत दीप प्रज्वलन व एलन प्रार्थना के साथ हुई।

के एचओडी व सीनियर फैकल्टीज ने एलन के उद्देश्य, कार्यप्रणाली, अकादमिक कैलेण्डर, स्टडी पैटर्न, वीकली टेस्ट सिस्टम, प्रॉब्लम काउंटर्स समेत अन्य बिन्दुओं के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान मेडिकल लीडर बैच के 4, मेडिकल अचीवर बैच के 4, मेडिकल नर्चर बैच के 2 एवं आईआईटी लीडर बैच का एक ओरिएंटेशन सेशन आयोजित हुआ।

संस्थान के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने सेशन को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोग अपने-अपने उद्देश्यों को लेकर शैक्षणिक नगरी कोटा आए हैं। कोई डॉक्टर बनने का लक्ष्य लेकर आया है तो कोई आईआईटीयन, लेकिन आप सभी का लक्ष्य सफल प्राप्त करना है। इसके लिए आपको समर्पित भाव से जुटना होगा। कोटा में आए हैं तो हार नहीं माननी है, याद रखें गिरता वही है जो चलता है। मुश्किलें आएंगे लेकिन आगे बढ़ते रहना है, कोशिश करते रहना है।

यह आपको तय करना होगा कि आप किस दिशा में जा रहे हैं। एलन फेकल्टीज ने अकेडमिक कैलेण्डर के बारे में बताते हुए कहा कि कोर्स कब शुरू होगा, कब समाप्त होगा। टेस्ट और रिवीजन क्लासेज के शेड्युल क्या रहेंगे। इसके साथ ही एलन के परिणामों पर भी चर्चा हुई। विद्यार्थियों और अभिभावकों को रिजल्ट एनालिसिस के बारे में भी बताया गया। कौनसी परीक्षा में कितने अंक लाने पर कहां-कहां प्रवेश की संभावनाएं रहती हैं।

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैन्स, जेईई एडवांस्ड, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट व एम्स के प्रश्नपत्र कैसे आते हैं, इन्हें हल करने का क्या तरीका होता है, के बारे में जानकारी दी गई। इन ओरियन्टेशन सेशन को एचओडी केजी वैष्णव, पीबी सक्सेना, वाइस प्रसीडेंट विनोद कुमावत, एन के गुप्ता, जीवन ज्योति सर ने सम्बोधित किया। सेशन के अंत में सभी ने ‘रूक जाना नहीं, तू कहीं हार के…..‘ गीत गाते हुए सफल भविष्य के लिए विद्यार्थियों व अभिभावकों को शुभकामनाएं दी।