JEE Advance: रिजल्ट से पहले कॉमन काउंसलिंग का शिड्यूल जारी

0
69

कोटा।  जेईई एडवांस्ड के रिजल्ट से पहले ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा ) ने आईआईटी व एनआईटी प्लस सिस्टम के लिए काउंसलिंग शिड्यूल जारी कर दिया है। जेईई मेन के आधार पर 30 अप्रैल को एनआईटी सिस्टम के लिए ऑल इंडिया रैंक घोषित की जा चुकी है। 10 जून को एडवांस्ड का रिजल्ट आ जाएगा।

कॉमन काउंसलिंग के जरिए आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी व सेंट्रल फंडेड तकनीकी संस्थानों में दाखिला मिलेगा। 100 संस्थानों के करीब 600 प्रोग्राम में स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे। हालांकि अभी तक सीट मैट्रिक्स जारी नहीं हुई है। मैट्रिक्स जारी होने के बाद ही इस साल आईआईटी की सीटों की वास्तविक स्थिति सामने आ पाएगी।

27 जून को होगा पहले चरण का सीट एलोकेशन
इस साल जोसा की काउंसलिंग सात राउंड में होगी। 15 से 25 जून तक रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग होगी। 19 व 24 जून को पहला व दूसरा मॉक सीट एलोकेशन जारी किया जाएगा। 27 जून को पहले चरण का सीट एलोकेशन होगा। सीट एलोकेशन के बाद 28 जून से 2 जुलाई के बीच अलॉटेड रिपोर्टिंग सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन करवाना होगा।

3 जुलाई को दूसरे राउंड, 6 जुलाई को तीसरे, 9 जुलाई को चौथे, 12 जुलाई को 5वें, 15 जुलाई को छठे तथा 18 जुलाई को अंतिम सातवें राउंड का सीट आवंटन किया जाएगा। कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि चॉइस फिलिंग का एक ही अवसर मिलेगा। लॉक करने के बाद उसमें बदलाव नहीं होगा।

छठे राउंड के बाद नहीं होगा रिफंड
छठे राउंड में सीट एक्सेप्ट करने व डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन के बाद फीस रिफंड का अवसर नहीं दिया जाएगा। 17 जुलाई शाम 5 बजे के बाद विड्रॉल का ऑप्शन स्टूडेंट्स के सामने नहीं होगा। सभी सेंटर्स पर स्टूडेंट्स को खुद जाकर ही रिपोर्टिंग करनी होगी।