एलन टैलेंटेक्स 2019 लांच, प्रतिभाओं को मिलेंगे 1.25 करोड़ के पुरस्कार

0
49

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा प्रतिभावान विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा एलन टैलेंटेक्स-2019 की घोषणा कर दी गई है। संस्था के निदेशक राजेश माहेश्वरी व नवीन माहेश्वरी ने संयुक्त रूप से परीक्षा की बुकलेट, प्रचार सामग्री और ब्रोशर का विमोचन इन्द्रविहार स्थित एलन संकल्प भवन के कांफ्रेंस हाल में किया।

इस अवसर पर राजेश माहेश्वरी ने कहा कि देश में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के एलन द्वारा यह प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया जा रहा है। अधिक से अधिक विद्यार्थी शामिल हों ताकि प्रतिभाओं को योग्यतानुसार आगे बढ़ाया जा सके। नवीन माहेश्वरी ने बताया कि टैलेंटेक्स-2018 कक्षा 5 से 10 के साथ-साथ कक्षा 11 के विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

विद्यार्थियों के लिए टैलेंटेक्स का पंजीयन शुरू कर दिया गया है। पंजीयन के लिए  www.tallenttax.com पर ऑनलाइन या एलन के केन्द्रों से आवेदन पत्र लेकर ऑफलाइन किया जा सकता है। इसके लिए देश के 25 राज्यों के 300 से अधिक शहरों में 450 से अधिक टेस्ट सेंटर बनाए गए हैं।

पूरे देश को 7 जोन में विभाजित किया गया है, जहां तीन अलग-अलग तिथियों में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। 9 सितम्बर 2018 को परीक्षा मुम्बई के परीक्षा केन्द्रों पर होगी। इसके अलावा 21 अक्टूबर एवं 28 अक्टूबर 2018 को अन्य जोन में परीक्षा के आयोजन होंगे। परीक्षा का परिणाम नवम्बर के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा।

माहेश्वरी ने बताया कि परीक्षा में बहुविकल्पी प्रश्नपत्र होगा, जिसमें फीजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स, बॉयलोजी व मेंटल एबिलिटी के सवाल पूछे जाएंगे। 80 प्रश्नों के प्रश्नपत्र में ऋणात्मक मूल्यांकन भी होगा। कक्षा 5 से 7 तक के विद्यार्थियों के लिए ऋणात्मक मूल्यांकन नहीं होगा।  परीक्षा के आधार पर श्रेष्ठ रहने वाले विद्यार्थियों को 1.25 करोड़ के पुरस्कार दिए जाएंगे।

इन विद्यार्थियों को सत्र 2018-19 के अकादमिक सत्र के लिए 90 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप दी जाएगी। कक्षा 10 व 11 के टॉपर्स को 2 लाख रुपये एवं द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को 1 लाख रुपये का ईनाम दिया जाएगा। इसके अलावा कक्षा 8 व 9 में टॉपर्स को 1 लाख रुपये तथा कक्षा 5 से 7 तक के टॉपर्स को 50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।