मेकओवर से बढ़कर नई फोर्ड इकोस्पोर्ट एस

0
58

एसयूवी सेगमेंट भारत में इन दिनों सबसे हॉट कैटेगरीज में से एक बना हुआ है। कई कार कंपनियां नई एसयूवीज लाकर नए कस्टमर्स जोड़ने की कोशिश कर रही हैं। ऐसी ही एक गाड़ी है फोर्ड इकोस्पोर्ट एस। इस गाड़ी में रेग्युलर मॉडल के मुकाबले कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। 1.0 लीटर इकोबूस्ट इंजन से लैस इस एसयूवी का हमने टेस्ट ड्राइव रिव्यू किया है। इकोस्पोर्ट के इस एस वेरियंट की डिजाइनम में कोई बदलाव नहीं है। इसमें कुछ नए एलिमेंट्स जरूर जोड़े गए हैं।

फ्रंट ग्रिल काले रंगा है जो कि स्मोक ग्रे स्ट्राइप्स से लैस है। फॉग लैम्प्स हाउसिंग भी काले रंग की हैं। साइड प्रोफाइल को देखें तो इसमें नए अलॉय वील्ज हैं जो कि स्मोक्ड फिनिश और ब्लैक रूफ रेल्स से लैस हैं। इकोस्पोर्ट के इस टॉप ट्रिम में 17 इंच के अलॉय वील्ज हैं। टॉप पर ग्लॉसी ब्लैक पेंट है।

इंटीरियर में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। टाइटेनियम प्लस ट्रिम जैसे मटीरियल्स का इस्तेमाल किया गया है। डैशबोर्ड में नारंगी रंग का इस्तेमाल किया गया है जो कि इसकी 8 इंच टचस्क्रीन के नीचे देखा जा सकता है। सीट कवर्स पर सिलाई और स्टीयरिंग वील पर भी आॅरेंज कलर देखने को मिलेगा। यह गाड़ी को स्पोर्टी फील देता है।

फीचर्स के लिहाज से इसमें दो बड़े बदलाव किए गए हैं। इसमें नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इलेक्ट्रिकली अजस्ट होने वाली सनरूफ है। सनरूफ जुड़ने से इसे बेहतरीन टच मिला है और नया क्लस्टर पहले से ज्यादा बेहतर है। इसकी बड़ी स्क्रीन पर इंफॉर्मेशन ज्यादा बेहतर ढंग से मिल पाती है। फोर्ड ने टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी पैकेज में जोड़ा है जो कि हर टायर का प्रेशर दिखाता है।

इकोस्पोर्ट में आइकॉनिक इकोबूस्ट 1.0 लीटर इंजन है जो कि 3 सिलिंडर मोटर से लैस है। कंपनी का दावा है कि इंजन 125 पीएस का पावर और 170 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। यह 1.0 लीटर इकोबूस्ट जितना है। इंजन को नए 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। यह गाड़ी की परफॉर्मेंस और एफिशिएंसी को बेहतर बनाता है। टेस्टिंग के दौरान गाड़ी ने 14 से 15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दिया। हाइवे पर यह माइलेज 18 किलोमीटर प्रति लीटर रहा। इसके सस्पेंशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। स्टीयरिंग फीडबैक बेहतरीन है।

ड्राइव करने में इकोस्पोर्ट का यह नया मॉडल वाकई बेहतरीन है। एस वेरियंट का एक्सपीरियंस जानदार है। इसका स्पोर्टी फील इसे सबसे अलग बनाता है। गाड़ी नए स्टाइलिंग एलिमेंट्स के साथ ज्यादा बेहतर लगती है। टाइटेनियम प्लस एमटी वेरियंट के मुकाबले कीमत लगभग 85,000 रुपये अधिक है जो कि गलत डील नहीं है। नई दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत यूं हैं: पेट्रोल मॉडल 11.37 लाख रुपये और डीजल मॉडल 11.89 लाख रुपये।