AIIMS परीक्षा :ऑनलाइन रिजल्ट 18 को, काउंसलिंग का पहला चरण 3 जुलाई से

0
87

कोटा। हाल ही में सम्पन्न हुई मेडिकल प्रवेश परीक्षा (ऐम्स 2018) का रिजल्ट 18 जून को प्रकाशित होगा। परीक्षार्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से ही रिजल्ट देख सकेंगे। इस परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ऐम्स के न्यू दिल्ली, भोपाल, जोधपुर, ऋषिकेश, भुबनेश्वर, पटना, गुंटूर, नागपुर एवं रायपुर के मेडिकल कॉलेजों मे 807 एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश मिलेगा। देशभर से करीब तीन लाख स्टूडेंट्स ने ऐम्स परीक्षा दी हैं।

कॅरिअर पॉइंट के सीनियर फैकल्टी डॉ. अमित गुप्ता ने बताया कि रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट को अपनी निजी जानकारी जैसे आईडी, पासवर्ड व सेक्यूरिटी कोड दर्ज करना होगा। परीक्षा परिणाम के अनुसार ही एक अलग से मैरिट लिस्ट एवं रैंक वर्गो के अनुसार तैयार होगी। इसके बाद मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आरंभ होगी।

काउंसलिंग का पहला चरण 3 जुलाई से शुरू होगा जो 4, 5 व 6 जुलाई तक चलेगा। इसके बाद काउंसलिंग का द्वितीय चरण 2 अगस्त को, तीसरा चरण 4 सितम्बर को रहेगा। इसके बाद 27 सितम्बर को ओपन काउंसलिंग होगी।
कॅरिअर पॉइंट के सीनियर फैकल्टी रमेश शारदा ने बताया कि मैरिट सूची के आधार पर स्टूडेंट को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

सभी ऐम्स संस्थानों के लिए काउंसलिंग अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली द्वारा ऑफलाइन मोड से की जाएगी। आवंटन सीटों की उपलब्धता, छात्र की रैंक एवं भरे हुए विकल्पों पर होगा। छात्रों को कॉल लैटर में दर्ज दिनांक व केंद्र पर उपस्थित होना होगा। रैंक के अनुसार छात्रों को अपनी पसंद के कॉलेज को चुनना होगा।