होंडा जैज : फुल चार्ज पर 300 किलोमीटर चलेगी यह इलेक्ट्रिक कार

0
54

नई दिल्ली। होंडा कार्स की निगाहें ग्लोबल इलेक्ट्रिक वीइकल मार्केट पर हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अुनसार, कंपनी 2020 तक नया इलेक्ट्रिक वीइकल लॉन्च करने की योजना बना रही है। होंडा की यह नई इलेक्ट्रिक कार जैज के उस मॉडल से बनाई जाएगी जो कि भारत में बेची जा रही है।  जापानी कार निर्माता कंपनी जैज इलेक्ट्रिक कार को पहले चीन में लॉन्च करेगी। इसके बाद इसे 2020 तक इंटरनैशनल मार्केट में उतारा जाएगा। 

होंडा का दावा है कि नई जैज इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज पर 300 किलोमीटर की दूरी तय कर लेगी। कंपनी अभी अपनी कारों में पैनासोनिक और जीएस युआसा से बैटरी लेकर यूज करती है। हालांकि, जैज इलेक्ट्रिक कार में कंटेम्पररी ऐम्पेरेक्ट टेक्नॉलजी से बैटरी लेकर यूज की जाएगी। यह एक चीनी फर्म है। होंडा को उम्मीद है कि इन बैटरीज की खरीद से चीनी सरकार की तरफ से इंसेटिंव मिल सकता है।

होंडा ने हालांकि अभी जैज इलेक्ट्रिक वीइकल के डिजाइन के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। कंपनी ने हाल ही पेइचिंग मोटर शो में एच-आर एसयूवी पर बेस्ड इलेक्ट्रिक वीइकल अनवील किया था। यह एसयूवी चीन में इस साल से बिकने लगेगा।

ग्लोबल लाइनअप की बात करें तो होंडा के पास अभी एक इलेक्ट्रिक वीइकल है। क्लेरिटी नाम के इस वाहन को कंपनी अमेरिकी बाजार में बेचती है। इसमें 25.5 किलोवॉट बैटरी पैक है जो कि 129 बीएचपी का पॉवर और 300 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। चीनी बाजार में लॉन्च होने के बाद नई होंडा इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 24 हजार अमेरिकी डॉलर यानी 16.36 लाख रुपये हो सकती है। होंडा को उम्मीद है कि वह हर साल जैज इलेक्ट्रिक वीइकल की लगभग 10,000 यूनिट्स बेचेगी।