CBSE 12वीं के नतीजे, मेघना टॉपर, अनुष्का दूसरे और चाहत तीसरे नंबर पर

0
81

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार को 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। छात्र और छात्राएं सीबीएसई की वेबसाइट http://www.cbseresults.nic.in अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 12वीं में इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है, नोएडा की मेघना श्रीवास्तव टॉपर रही हैं। अनुष्का दूसरे और चाहत तीसरे नंबर पर रहीं।इस बार 12वीं की परीक्षा में कुल 83.01 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं। इस बार लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों की तुलना में 9.32 फीसदी अधिक है।

इन्होंने किया टॉप
499 अंको के साथ नोएडा की मेघना श्रीवास्तव ने 12वीं में टॉप किया है। वहीं, दूसरे नंबर अनुष्का चंद्रा (498 अंक) रहीं। 497 अंकों के साथ चाहत बोधराज तीसरे नंबर पर रहीं। हालांकि, तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से 6 स्टूडेंट हैं। बता दें कि 72,599 बच्चों ने 90 प्रतिशत से अंक प्राप्त किए हैं। वहीं 12,737 बच्चों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। मेघना ने स्टेप बाय स्टेप सीनियर सेकेंड्री स्कूल ताज एक्सप्रेस गौतम बुद्ध नगर से पढ़ाई की है।

न ट्यूशन लिया, न कोचिंग 
पढ़ाई करते कभी घंटे नहीं गिने। सालभर एक जैसी पढ़ाई की। स्टडी टेबल के सामने बोर्ड लगाया था। उस पर रोज टारगेट लिखती और उसे पूरा करने तक पढ़ती। -मेघना

2482 दिव्यांग छात्र पास
इस बार की परीक्षा में कुल 2914 दिव्यांग छात्रों में से 2482 बच्चे पास हुए। दिव्यांग छात्रों की श्रेणी में 492 अंकों के साथ विजय गणेश ने किया टॉप। वहीं पूजा कुमारी 489 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहीं और लावण्या झा 487 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर।

ऐसे जानिए रिजल्ट
सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
इसके बाद क्लास-12 एग्जाम रिजल्ट्स ऑप्शन पर क्लिक करें।
अपना रोल नंबर और बाकी डीटेल्स सही-सही भरें। अब इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
ऑरिजनल मार्कशीट नहीं मिलने तक रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रखें।
cbse.nic.in पर हेल्पलाइन आइकन पर जाकर भी रिजल्ट देखा जा सकता है।

काउंसलिंग भी हुई शुरू
रिजल्ट आने के बाद सीबीएसई काउंसलिंग 26 मई से 9 जून तक सुबह 8 से शाम 10 बजे तक होगी। कक्षा 10 और 12 के परीक्षा परिणाम को लेकर कई तरह की आम व मनोवैज्ञानिक समस्याओं को दूर करने के लिए CBSE काउंसलिंग कराता है।

दूसरे फेज में सीबीएसई से जुड़े सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के प्राचार्य, प्रशिक्षित काउंसलर समेत कुल 69 विशेषज्ञों की टीम टेलि-काउंसलिंग के लिए उपलब्ध होगी। इनमें से 49 लोग भारत से जबकि 20 विशेषज्ञ नेपाल, सऊदी अरब, ओमान, UAE, कुवैत, सिंगापुर और कतर से होंगे।

डिजिटल रिजल्ट की भी सुविधा
आपको बता दें कि इस साल भी सीबीएसई कक्षा 12 की डिजिटल मार्क शीट्स भी देगा, जो डिजिलॉकर में https://digilocker.gov.in पर उपलब्ध होगा। इसे मोबाइल फोन पर देखा जा सकेगा।

इस बार सीबीएसई की परीक्षा के लिए 11,86,306 स्टूडेंट्स पंजीकृत थे। भारत में 4,138 केंद्रों तथा देश से बाहर 71 केंद्रों पर परीक्षा कराई गई। पहले परीक्षा की तिथि 3 मार्च से 13 अप्रैल तक घोषित हुई थी। हालांकि अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने और इसे दोबारा कराए जाने के कारण 12वीं की परीक्षाएं 27 अप्रैल तक बढ़ानी पड़ गईं।