सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट घोषित, 83 फीसदी स्टूडेंट्स सफल

0
73

नई दिल्ली | सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है, स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकेंगे। साथ ही गूगल पर भी देख सकते हैं|  परीक्षा में 83.01 फीसदी छात्रों को सफलता मिली है। टॉपर मेघना श्रीवास्तव को 500 में 499 नंबर मिले हैं।

इस साल सीबीएसई की परीक्षा 5 मार्च से लेकर 13 अप्रैल तक हुई थी और रिजल्ट मई के आखिरी सप्ताह में आया था। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट पिछली साल जून में आया था। बता दें कि बोर्ड ने इस बार पहले ही यह बात साफ कर दी थी कि दोबारा परीक्षा होने की वजह से रिजल्ट में देर नहीं होगी। पेपर लीक होने की वजह से इकनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा हुई थी।

रिजल्ट के लिए दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने सीबीएसई के साथ साझेदारी भी की है। इसके चलते छात्र सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परिणाम google.com पर भी आसानी से देख पाएंगे। सीबीएसई की 12वीं के लिए 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण करवाया था। यह परीक्षा देश भर में स्थित 4,138 केंद्रों पर कराई गई थी।

 – यदि आपकी इन्टरनेट स्पीड कम हो या कोई और कारणों से आप अपना रिजल्ट नहीं देख पा रहे हो तो परेशान न हो, इस बार आप अपना रिजल्ट सीधा गूगल के सर्च पेज पर देख सकते है, छात्र/छात्राओ को अपने रोल नंबर और स्कूल कोड के साथ गूगल की sms एप पर रजिस्टर करना होगा जिससे रिजल्ट आने पर उन्हें गूगल की sms आर्गेनाइजर एप के द्वारा रिजल्ट की जानकारी मिल जाएगी|