सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट : जल्दी ही भारत में होगी लॉन्च, जानिए क्या है खास

0
44

सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट दुनिया के कई विकसित देशों में दस्तक दे चुकी है। आइए जानते हैं… क्या कुछ खास है इस हॉट हैचबैक में और क्या हैं इसके भारत आने की संभावनाएं। सुजुकी का दावा है कि यह गाड़ी 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड महज 8 सेकंड्स में पकड़ लेती है। एक साल पहले अनवील हुई इस गाड़ी में 1.4 लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 140 हॉर्सपावर की ताकत और 230 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। 

भारतीय नजरिए से देखें तो यहां सबसे ज्यादा बिकने वाली  है। 999सीसी, 3 सिलिंडर, टर्बो पेट्रोल इंजन वाली यह गाड़ी 102 हॉर्सपावर की ताकत और 150 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। इसी प्लैटफॉर्म पर सुजुकी स्विफ्ट को भी तैयार किया गया है। यही वजह है कि इसका वजन महज 950 किलोग्राम ही है।

नई स्विफ्ट स्पोर्ट का इंटीरियर जानदार है। कीलेस स्टार्ट बटन, इंटरैक्टिव ड्राइविंग एन्वॉयरॉनमेंट से यह लैस है। इसमें मल्टीमीडिया सैटलाइट नैविगेशन है जो कि ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड आॅटो को सपॉर्ट करता है। गाड़ी के भीतर लाल रंग का काफी प्रयोग किया गया है। डी शेप वाली स्टीयरिंग वील पर लेदर है जो कि सैटिन फिनिश के साथ आता है। इसमें लाल रंग की सिलाई और अल्ट्रा सिक्योर ग्रिप भी है।

इस गाड़ी को ANCAP सेफ्टी रेटिंग में फुल 5 स्टार मिले हैं यानी यह सेफ गाड़ी है। 6 एयरबैग्स और ईएससी यानी इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल सरीखे सुरक्षा फीचर्स इसमें हैं। इतना ही नहीं, इसमें अडवांस फॉरवर्ड डिटेक्शन सिस्टम भी है। इसमें आॅटोनॉमस इमर्जेंसी पार्किंग, लेन डिपार्चर वॉर्निंग, वेविंग अलर्ट, हाई बीम असिस्ट और अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल आदि फीचर्स शामिल हैं।

इंटरनैशनल मार्केट में बेची जाने वाली सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट में 17 इंच के अलॉय वील्ज दिए गए हैं। भारत में इस गाड़ी को लाया जाएगा या नहीं, अभी इस बारे में खुलासा नहीं हुआ है। इसके नहीं आने तक हाल फिलहाल बलेनो आरएस ही सबसे हॉट हैचबैक के साथ लोगों की पसंद बनी हुई है।