NEET की Answer Key जारी, 3 सवालों के जवाब पर स्टूडेंट्स की आपत्ति

0
62

कोटा। सीबीएसई की ओर से आयोजित नीट की आंसर-की जारी हो गई है। एनालिसिस करने के बाद स्टूडेंट्स ने तीन सवालों पर आपत्ति दर्ज करवाई है। दो सवाल केमेस्ट्री और एक फिजिक्स सेक्शन से है। उत्तरों पर आपत्ति 27 मई तक कर सकते हैं। इसके साथ ही सीबीएसई ने शुक्रवार को ओएमआर शीट्स व स्टूडेंट्स की ओर से दिए गए रिस्पोंस व टेक्स्ट बुक का कोड भी डिस्प्ले कर दिया है।

उधर, एक्सपर्ट के अनुसार ऑर्गेनिक केमेस्ट्री के इंडक्टिव इफेक्ट के सवाल के उत्तर में गलती है। इस सवाल के दो उत्तर सही हैं, लेकिन सीबीएसई ने एक ही उत्तर को सही माना है। इसी प्रकार इन-ऑर्गेनिक केमेस्ट्री में पी ब्लॉक से संबंधित सवाल में एक भी उत्तर सही नहीं है, जबकि सीबीएसई ने एक उत्तर को सही मानते हुए आंसर-की जारी की है।

फिजिक्स के चुंबकत्व टॉपिक के एक उत्तर पर भी आपत्ति है। ऐसे में स्टूडेंट्स को 12 नंबर बतौर बोनस मिल सकते हैं। हालांकि यह सीबीएसई पर निर्भर करेगा कि वह स्टूडेंट्स की आपत्ति को सही मानता है या नहीं। ऑनलाइन चैलेंज की विंडो भी शुक्रवार से एक्टिव हो गई है।

सीबीएसई में पिछले 2 साल से आपत्ति भेजी जा रही है। आंसर बदलने के बाद भी सीबीएसई रिवाइज आंसर-की जारी नहीं कर रहा है। इस साल एक्सपर्ट का मानना है कि इन तीन सवालों में आंसर रिवाइज होने चाहिए और बोनस अंक स्टूडेंट्स को मिलने चाहिए।

एम्स एंट्रेंस आज और कल
एम्स का एग्जाम शनिवार व रविवार को दो अलग-अलग स्लॉट में होगा। इस साल एम्स की संख्या बढ़कर 7 से बढ़कर 9 व सीटों की संख्या भी 707 से बढ़कर 807 पहुंच गई है। एम्स एंट्रेंस 32 राज्यों में 155 केंद्रों पर आयोजित होगा। प्रदेश में कोटा, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर व सीकर में परीक्षा केंद्र रहेंगे। कोटा के करीब 40 हजार स्टूडेंट परीक्षा देंगे।

सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर दी गई है। एम्स की वेबसाइट पर सेंटर्स की जानकारी नहीं है। परीक्षा में 200 सवाल पूछे जाएंगे। प्लस वन व माइनस एक तिहाई का मार्किंग पैटर्न रहेगा। रिजल्ट 18 जून को आएगा। काउंसलिंग का पहला चरण 3 से 6 जुलाई, दूसरा 2 अगस्त व तीसरा चरण 4 सितंबर को होगा। 27 सितम्बर को ओपन काउंसलिंग होगी। छात्र को आईडी की मूल प्रति और पासपोर्ट फोटो भी सेंटर पर ले जानी होगी।