अथर एस340: हाइटेक फीचर्स से लैस ई-स्कूटर, देखिये वीडियो

0
55

बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप अथर एनर्जी ने अपना नया हाइटेक इलेक्ट्रिक स्कूटर हाल ही शोकेस किया। आइए, जानते हैं इस स्कूटर से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में…इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगा डीसी मोटर 6.8 हॉर्सपावर की ताकत जेनरेट करने में सक्षम है। यह अधिकतम 14 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट कर सकता है। भारत में परफॉर्मेंस स्कूटर्स का किंग माने जाने वाले अप्रीलिया एसआर 150 स्कूटर भी केवल 11.4 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। अथर के मुताबिक, यह स्कूटर 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड महज 5.1 सेकंड्स में पकड़ सकता है।

लाइसेंस की पड़ेगी जरूरत :अगर आप सोच रहे हैं कि इस स्कूटर को चलाने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी तो आप गलत हैं। दरअसल, मोटर वीइकल्स ऐक्ट के मुताबिक 250 वॉट या इससे कम पॉवर और 25 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम स्पीड वाले स्कूटर ही लाइसेंस के दायरे से बाहर हैं। अन्य सभी स्कूटर्स का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। इसका मतलब है कि एस340 ई स्कूटर चलाना है तो इसका रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।

फुल चार्जिंग पर 60 किलोमीटर है रेंज: अथर का दावा है कि एस340 स्कूटर फुल चार्जिंग पर 60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। ऐसा सिर्फ कागजों पर ही नहीं, हकीकत में भी है। कंपनी का दावा है कि इसमें लगा इंटेलिजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम हकीकत में यह दूरी तय कराता है। यह स्कूटर 1 मीटर तक गहराई वाले पानी में भी खड़ा किया जा सकता है।

फास्ट चार्जिंग सिस्टम : इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया गया है। इससे बैटरी पैक महज एक घंटे में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाता है। इतनी चार्जिंग में यह स्कूटर 50 किलोमीटर तक जा सकता है। चार्जिंग 5 ऐम्पियर इलेक्ट्रिकल सॉकेट से हो सकती है। यह वही सॉकेट है जिससे आप अपना फोन या लैपटॉप चार्ज करते हैं। बैटरी की लाइफ 50000 किलोमीटर तक की है। इसके बाद इसे रिप्लेस करना पड़ेगा।

बड़ी, इंटरैक्टिव टचस्क्रीन से है लैस
अथर S340 में 7 इंच टचस्क्रीन है। यह धूल से पूरी तरह सेफ है। इसमें ट्रिप मीटर्स, रेंज और स्पीड की जानकरी डिस्प्ले होती रहती हैं। इसके साथ ही नैविगेशन मैप भी इसपर देखा जा सकता है।

रिवर्स मोड का स्मार्ट फीचर भी
स्कूटर पर लगी स्क्रीन आपके मोबाइल फोन में इंस्टॉल ऐप से कनेक्ट होगी। इससे आप नैविगेशन, राइडिंग पैटर्न को आसानी से स्क्रीन पर ही ऐक्सेस कर सकेंगे। इस स्कूटर में भविष्य में और नए फीचर्स भी जोड़े जा सकेंगे। इसमें रिवर्स मोड का भी स्मार्ट फीचर दिया गया है। इससे आपको पार्किंग में आसानी होगी। अडैप्टिव एलईडी लाइट्स इसे नाइस टच देती हैं।

इन हाइटेक फीचर्स से लैस है ई—स्कूटर
कुल मिलाकर देखें तो अथर एस340 में कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं। अलॉय वील्ज, टेलिस्कोपिक फॉर्क और मोनोशॉक भी इसमें दिए गए हैं। दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स हैं। भारत में यह पहला स्कूटर है जिसमें सीबीएस यानी कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। इसे ऐसे बनाया गया है कि बाएं से दाएं तक बैलेंस बेहतरीन है।

बड़ी, इंटरैक्टिव टचस्क्रीन से है लैस : अथर S340 में 7 इंच टचस्क्रीन है। यह धूल से पूरी तरह सेफ है। इसमें ट्रिप मीटर्स, रेंज और स्पीड की जानकरी डिस्प्ले होती रहती हैं। इसके साथ ही नैविगेशन मैप भी इसपर देखा जा सकता है।

रिवर्स मोड का स्मार्ट फीचर भी: स्कूटर पर लगी स्क्रीन आपके मोबाइल फोन में इंस्टॉल ऐप से कनेक्ट होगी। इससे आप नैविगेशन, राइडिंग पैटर्न को आसानी से स्क्रीन पर ही ऐक्सेस कर सकेंगे। इस स्कूटर में भविष्य में और नए फीचर्स भी जोड़े जा सकेंगे। इसमें रिवर्स मोड का भी स्मार्ट फीचर दिया गया है। इससे आपको पार्किंग में आसानी होगी। अडैप्टिव एलईडी लाइट्स इसे नाइस टच देती हैं।

इन हाइटेक फीचर्स से लैस है ई-स्कूटर: कुल मिलाकर देखें तो अथर एस340 में कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं। अलॉय वील्ज, टेलिस्कोपिक फॉर्क और मोनोशॉक भी इसमें दिए गए हैं। दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स हैं। भारत में यह पहला स्कूटर है जिसमें सीबीएस यानी कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। इसे ऐसे बनाया गया है कि बाएं से दाएं तक बैलेंस बेहतरीन है।