कर्नाटक चुनाव : JDS को सीएम पद सौंप सरकार बनाने की जुगत में कांग्रेस

    0
    48

    बेंगलुरु।कर्नाटक विधानसभा चुनाव के रुझान जैसे-जैसे आए बीजेपी के खेमे में खुशी की लहर दौड़ती गई, लेकिन दोपहर आते-आते बहुमत का पेच फंस गया। एक समय रुझानों में बहुमत के 112 के आंकड़े को पार कर चुकी बीजेपी फिलहाल 106 सीटों पर ही आगे चल रही है। इस तरह वह बहुमत के आंकड़े से 6 सीट दूर नजर आ रही है।

    इस बीच 74 सीटों पर आगे चल रही कांग्रेस भी सक्रिय हो गई है और बीजेपी को रोकने के लिए जेडीएस को सीएम उम्मीदवारी की पेशकश भी कर सकती है। खबरों के मुताबिक कर्नाटक के नतीजों को लेकर सोनिया गांधी ने गुलाम नबी आजाद से बात भी की है।

    222 सीटों के लिए हुए चुनाव में 106 पर आगे चल रही बीजेपी को 6 अन्य सीटों की जरूरत होगी। यदि कर्नाटक जनता पार्टी, बीएसपी और एक निर्दलीय बीजेपी को समर्थन करते हैं तो वह 109 पर पहुंचेगी, लेकिन बहुमत से तब भी 4 सीट दूर ही रहेगी। ऐसे में यदि बीजेपी को बहुमत जुटाना है तो वह जेडीएस या कांग्रेस के कुछ विधायकों को पाले में करते हुए उनसे इस्तीफा दिलाने का दांव चल सकती है। ऐसे में उन सीटों पर फिर चुनाव होगा और जीत हासिल कर बहुमत जुटाया जा सकेगा।

    इस बीच बीजेपी का विजय रथ बहुमत से पहले अटकने की स्थिति में कांग्रेस अपने लिए संभावना देख रही है। कांग्रेस 74 सीटों पर आगे है, जबकि जेडीएस 39 सीटें हासिल करती दिख रही है। ऐसे में कांग्रेस इस रणनीति पर भी काम कर रही है कि जेडीएस को सीएम पद की पेशकश कर सरकार गठित कर ली जाए। दोनों साथ आते हैं तो 113 सीटें हो जाएंगी, जो बहुमत के जादुई आंकड़े से दो सीट अधिक होगा।