घटिया प्लेसमेंट पर उदयपुर समेत 13 IIM से एमएचआरडी ने किया जवाब तलब

0
76

नई दिल्ली। उदयपुर समेत 13 नए मैनेजमेंट संस्थानों में घटिया प्लेसमेंट्स के मामले में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने संज्ञान लिया है। उन संस्थानों से एमएचआरडी ने पूछा है कि 2015-2017 के बैच में कितने छात्रों का प्लेसमेंट हुआ और उनको कितनी-कितनी सैलरी ऑफर की गई।

हालांकि पुराने मैनेजमेंट संस्थानों में प्लेसमेंट बेहतर रहा लेकिन नए आईआईएम छात्रों की भर्ती के लिए कंपनियों को आकर्षित करने में संघर्ष कर रहे हैं। आईआईएम रोहतक ने टीओआई को बताया कि उसके 14 छात्रों का प्लेसमेंट नहीं हो पाया जबकि हिमाचल प्रदेश स्थित आईआईएम सिरमौर ने जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया है।

आईआईएम अमृतसर ने बताया कि इसके सभी छात्रों का प्लेसमेंट हो गया है। दो साल पहले इस संस्थान की स्थापना हुई थी। यहां के छात्रों को औसत 11 लाख रुपये सालाना का पैकेज मिला जो पुराने आईआईएम के मुकाबले काफी कम है। पुराने आईआईएम में छात्रों को 24 लाख से 50 लाख रुपये सालाना के बीच में सैलरी ऑफर की गई।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी)  ने 2015-2017 के  बैच में सिरमौर, रोहतक, अमृतसर, काशीपुर, उदयपुर, रांची, त्रिची, शिलॉन्ग, रायपुर, बोधगया, नागपुर, संबलपुर और विशाखापट्टनम स्थित आईआईएम से फाइनल प्लेसमेंट्स और  कंपनियों के सैलरी ऑफर  का विवरण मांगा है।