क्या है  ‘बाहुबली’ के सांड वाले सीन की असलियत, आप भी जानिए 

0
112

-दिनेश माहेश्वरी 

कोटा।  फिल्म ‘बाहुबली 2’ बॉक्स ऑफिस पर 1000 करोड़ का आंकड़ा छूने से बस कुछ कदम ही दूर है। फिल्म के लिए दीवानगी ऐसी है कि दर्शक दो-दो बार फिल्‍म देखने जा रहे हैं। अब तक तो पूरा देश जान ही गया है कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा। आज हम आपको  बताते हैं  कि फिल्म ‘बाहुबली’ के सांड वाले सीन की असलियत  क्या है, आप भी जानिए ।

साल 2015 में बाहुबली का पहला पार्ट आया था। इस फिल्म में भल्लालदेव की सांड के साथ लड़ाई दिखाई गई थी। हम आपको इस सीन की सच्चाई बताने जा रहे हैं। इसकी हकीकत जानकर आपकी हंसी नहीं रुकेगी।ये सीन फिल्‍म के बेहतरीन सीन में एक माना जाता है। इस सीन को शूट करते समय वीएफएक्स यानी विजुअल  इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया।

भल्लालदेव की सांड के साथ लड़ाई की यह है असलियत

इसमें जिस सांड से भल्लालदेव लड़ते नजर आ रहे थे वो असली में कुछ ऐसा था। जब सांड भागता हुआ भल्लाल की तरफ आता है तो दर्शकों की सांसे थम जाती हैं। वो असल में ऐसा दिखता था। ‘बाहुबली’ के सांड वाले सीन की असलियत जान आप हंस पड़ेंगे। भल्लाल ने पहले सिर्फ एक्‍शन किए। इसके बाद वी‌एफएक्‍स की सहायता से सीन में सांड को जोड़ दिया गया। 

VFX क्या है इसका इस्तेमाल कहां  होता है

वीडियो प्रोडक्शन में जब कोई सीन शूट करने में महंगा हो या खतरनाक हो तो उस सीन को Shoot करने के लिए कुछ Special Effetcs का इस्तेमाल किया जाता है । यह Effects वीडियो बनाने के साथ में किया जा सकता है या वीडियो एडिट करते समय किया जाता है तो इन सभी इफेक्ट्स को ही VFX कहा जाता है।

वीडियो एडिटिंग में आज के समय में बहुत ज्यादा विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल हो रहा है और इसे इस्तेमाल करने का बहुत ही फायदा भी है । इससे समय और पैसे दोनों की बचत होती है और जैसा कि मैंने बताया जिस सीन को शूट करने में ज्यादा खतरा हो या ज्यादा महंगा हो तो वह VFX की मदद से बहुत ही सस्ते में सूट किया जा सकता है ।