अब बोर्डिंग स्टेशन बदल सकेंगे रेल यात्री, IRCTC की नई सुविधा

0
31

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक और नई सेवा की शुरुआत की है। अब यात्री टिकट लेने के बाद किसी कारण से अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहते हैं तो वह आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। जानते हैं क्या हैं शर्तें और कैसे बदलेंगे बोर्डिंग पॉइंट..

24 घंटे पहले: अगर आप बोर्डिंग स्टेशन चेंज करना चाहते हैं तो ट्रेन खुलने के नियत समय से 24 घंटे पहले यह काम कर लेना होगा।

ऑनलाइन लिया हो टिकट: यह सेवा सिर्फ उन रेल यात्रियों को मिल सकेगी जिन्होंने ऑनलाइन टिकट लिया है, न कि टिकट काउंटर या एजेंट से।

विकल्प चुना हो तो…जिन यात्रियों ने टिकट लेते वक्त ‘विकल्प’ का चयन किया है तो उन्हें भी बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा नहीं मिल पाएगी। रेलवे ने विकल्प की शुरुआत उन यात्रियों के लिए की थी जो ट्रेन में सीट नहीं मिल पाने की स्थिति में दूसरी ट्रेन से जाने को तैयार रहते हैं।

बदलने के बाद यह नियम :अगर आपने एक बार बोर्डिंग स्टेशन चेंज कर दिया तो आप ऑरिजिनल बोर्डिंग स्टेशन पर ट्रेन में सवार होने का अधिकार खो देंगे। यानी, पहले के स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकेंगे।

किराया और जुर्माना:अगर बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने के बाद ऑरिजनल स्टेशन पर ट्रेन पकड़ी तो आपको दोनों स्टेशनों के बीच का किराया और फाइन देना होगा।

एक बार ही बदलाव:आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक, बोर्डिंग पॉइंट में बदलाव एक बार ही हो सकता है। साथ ही, तुरंत बुक किए गए टिकट पर यह बदलाव संभव नहीं है।

कैसे चेंज करें बोर्डिंग पॉइंट?:आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करें और ‘बुकिंग टिकट हिस्ट्री’ में जाएं। यहां बुक किए टिकट का चयन करें और ‘चेंज बोर्डिंग पॉइंट’ पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा। यहां चेंज बोर्डिंग स्टेशन के ड्रॉप डाउन में जाकर ‘न्यू बोर्डिंग स्टेशन’ सिलेक्ट करें और नए स्टेशन का नाम भर दें।