जेईई-मैन्स परिणाम: एलन से टाॅप-20 में 7 तथा टाॅप 100 में 24 विद्यार्थी

0
41

कोटा। सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया। परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के दो विद्यार्थियों ने श्रेष्ठता साबित करते हुए टाॅप-10 में स्थान प्राप्त किया।

निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन के छात्र पार्थ सतीश लटूरिया ने 360 में से 350 अंक प्राप्त कर अखिल भारतीय स्तर पर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं छात्र भास्कर गुप्ता ने 345 अंक प्राप्त कर अखिल भारतीय स्तर पर सातवां स्थान प्राप्त किया है। अभी तक प्राप्त परिणामों में टाॅप 20 में सात विद्यार्थी शामिल हैं।

इनमें 11वीं रैंक पर नवनील सिंघल, 12वीं पर आयुष गर्ग, 13वीं पर लय जैन, 16वीं करण अग्रवाला तथा 19वीं यश गुप्ता शामिल हैं। इसके साथ ही टाॅप 100 में 24 विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से चयनित हुए हैं। माहेश्वरी ने बताया कि परिणाम देखे जा रहे हैं और बड़ी संख्या में विद्यार्थी जेईई-एडवांस के लिए क्वालीफाई होंगे।

इस वर्ष चुने गए शीर्ष 2 लाख 31 हजार 24 विद्यार्थियों के लिए सामान्य श्रेणी की कटआॅफ 74, ओबीसी की 45, एससी की 29, एसटी के लिए 24 तथा शारीरिक विकलांग विद्यार्थियों के लिए कटआॅफ मात्र माइनस 35 (-35) अंक रही। सामान्य श्रेणी में अधिकतम प्राप्तांक 360 में से 350 रहे। प्रथम तीनों विद्यार्थियों के अंक समान हैं। वहीं ओबीसी, एससी, एसटी तथा पीडब्ल्यूडी में अधिकतम प्राप्तांक 73 रहे।

माहेश्वरी ने बताया कि देश की इस सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के माध्यम से देश की 31 एनआईटी, 21 ट्रिपल आईटी एवं 20 जीएफटीआई की लगभग 26 हजार सीटों पर प्रवेश मिलेगा। 8 अप्रैल को हुई आॅफलाइन परीक्षा में 10 लाख 43 हजार 739 विद्यार्थी शामिल हुए।

साथ ही 15 व 16 अप्रैल को आॅनलाइन मोड में भी लगभग एक लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए। देश-विदेश के 112 शहरों में आॅफलाइन एवं 15-16 अप्रेल को देश-विदेश के 258 शहरों में आॅनलाइन माध्यम में आयोजित की गई।

जेईई-एडवांस्ड परीक्षा : आईआईटी कानपुर द्वारा करवाई जा रही देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस-2018 परीक्षा इस वर्ष पूर्णतः आॅनलाइन मोड में होने जा रही है। यह परीक्षा देश के 155 परीक्षा केन्द्रों पर 20 मई को आॅनलाइन होगी। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी को प्रत्येक प्रश्न को दोनों माध्यम हिन्दी व अंग्रेजी में उपलब्ध करवाया जाएगा।

विद्यार्थी अपनी आवश्यकतानुसार सेव किए गए प्रश्न के उत्तर को भी पुनः अनुत्तर कर बदल सकेगा। विद्यार्थियों को रफ वर्क करने के लिए रफ पेड दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा पूर्ण होने पर जमा करवाना होगा। इस वर्ष विद्यार्थियों को जेईई-एडवांस्ड प्रश्न पत्र एवं स्वयं के रिकाॅर्डेड रेस्पोंस 25 मई से विद्यार्थियों के ई-मेल आईडी पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

एडवांस्ड के रजिस्ट्रेशन 2 मई से : जेईई-एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन 2 मई को शुरू हो जाएंगे। परीक्षा का शुल्क सामान्य व ओबीसी के विद्यार्थियों के लिए 2600 रूपए, एससी-एसटी छात्रों के लिए 1300 रूपए तथा सभी छात्राओं के लिए भी 1300 रूपए होगा।

परीक्षा का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व एसबीआई चालान के माध्यम से किया जा सकेगा। जेईई-एडवांस्ड के रजिस्ट्रेशन के दौरान विद्यार्थियों को सर्वप्रथम जेईई-मेन का रोल नम्बर एवं पासवर्ड डालकर लाॅगइन करना होगा। इसके बाद दसवीं व 12वीं की अंकतालिका, जाति प्रमाण पत्र की प्रतिलिपी स्केन करके अपलोड करनी होगी।

जेईई-एडवांस्ड परीक्षा 20 मई को 2 पारियों में प्रातः 9 से 12 तथा दोपहर 2 से 5 बजे तक देश के 155 शहरों के परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न होगी। जेईई-एडवांस्ड का आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन 2 से 7 मई के मध्य करना होगा व परिणाम 10 जून को घोषित किया जाएगा। रिजल्ट 10 जून को जारी किया जाएगा। जेईई-एडवांस्ड आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान अपलोड किए गए, ओबीसी का प्रमाण पत्र, 1 अप्रेल 2018 के बाद का होना अनिवार्य है।

जिन विद्यार्थियों के पास अपना ओबीसी प्रमाण पत्र एक अप्रेल 2018 के बाद का नहीं है, उन्हें आवेदन करते समय अण्डरटेकिंग देनी होगी कि वे अपना प्रमाण पत्र 5 जून तक अपलोड कर देंगे। विद्यार्थी को एडवांस परीक्षा के लिए एक ही जोन के पांच परीक्षा केन्द्रों का चयन करना होगा। विद्यार्थी को जेईई-एडवांस परीक्षा के आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास रखना चाहिए।