JEE Main 2018 का रिजल्ट जारी, विजयवाड़ा के सूरज कृष्णा ने किया टॉप

0
51

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन के नतीजे घोषित कर दिए। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के छात्र भोगी सूरज कृष्णा ने 360 में से 350 अंक के साथ देश भर में पहली रैंक हासिल की है। दूसरे स्थान पर भी आंध्र के ही केवीआर हेमंत कुमार चुडीपल्ली रहे। तीसरा स्थान राजस्थान के पार्थ लतूरिया को मिला है। हरियाणा के प्रणव गोयल को चौथा और दिल्ली के समरजीत सिंह सलूजा ने नौवां स्थान हासिल किया है। खास बात यह है कि इस बार टॉप छह छात्रों को 350 अंक मिले हैं।

इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद ये स्टूडेंट्स हायर टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन ले सकेंगे। इस एग्जाम के जरिए ही नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी यानी NITs और दूसरे टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन होते हैं। इसी एग्जाम के बाद स्टूडेंट्स JEE Advanced में शामिल हो सकते हैं।

JEE Main 2018 के शुरुआती 2,24,000 स्टूडेंट्स ही JEE Advanced 2018 के लिए क्वॉलिफाइ कर सकेंगे। ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने ऑनलाइन या ऑफलाइन JEE Main 2018 का एग्जाम दिया था, अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा इन्हें cbseresults.nic.in पर भी चेक किया जा सकता है।

कैसे जान सकते हैं अपना रिजल्ट?
– सबसे पहले jeemain.nic.in या cbseresults.nic.in पर लॉगिन करें।
– इसके बाद JEE Main 2018 लिंक पर क्लिक करें। आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
– इसके बाद अपना नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर और जन्मतिथी यानी डेट ऑफ बर्थ दिए गए स्पेस में फिलअप करें।
– इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। रिजल्ट आपके सामने होगा। प्रिंट आउट भी लेकर रखें। क्योंकि, आपको इसकी आगे जाकर जरूरत पड़ सकती है।
कुछ और जानकारी
– इस बार JEE Main 2018 में करीब 14 लाख छात्र शामिल हुए हैं।
– इस परीक्षा में कामयाब होने वाले छात्र ही JEE Advanced में शामिल हो सकते हैं। इसके बाद ही उन्हें IITs में एडमिशन मिलता है।

ये हैं टॉप 10
1. भोगी सूरज कृष्णा – आंध्र प्रदेश
2. के वी आर हेमंत कुमार – आंध्र प्रदेश
3. पार्थ लतुरिया – राजस्थान
4. प्रणव गोयल – हरियाणा
5. गट्टू मित्राया – तेलंगाना
6. पवन गोयल – राजस्थान
7. भास्कर अरुण गुप्ता – राजस्थान
8. दाकारापु भारत – आंध्र प्रदेश
9. सिमरप्रीत सिंह सलूजा – दिल्ली
10. गोसूला विनायक श्रीवर्धन – तेलंगाना