यह हैं देशभर की 24 फर्जी यूनिवर्सिटीज, यूजीसी ने जारी की लिस्ट

0
29

नई दिल्ली। यूजीसी ने 24 फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की है। इनमें से आठ तो सिर्फ दिल्ली में हैं। यूजीसी ने ये लिस्ट फर्जी यूनिवर्सिटी द्वारा सैकड़ों छात्रों को ठगने की शिकायतों को देखते हुए जारी की है।

दिल्ली में ही 8 फर्जी यूनिवर्सिटी चल रही हैं। इनमें कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेन्ट्रिक जूरीडीशियल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूशन आॅफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ इंप्लायमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय और वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय शामिल हैं।

इसके अलावा पुड्डूचेरी, अलीगढ़, बिहार के दरभंगा की मैथिली यूनिवर्सिटी, राउरकेला, ओडिशा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, नागपुर, केरल, कर्नाटक, और इलाहाबाद में दो फर्जी यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं।

यूजीसी ने लिखा है कि विद्यार्थियों और जनता को सूचित करते हुए ये बताया कि 24 स्वयंभू और गुमनाम संस्थान देश के विभिन्न हिस्सों में यूजीसी एक्ट का उल्लंघन करते हुए संचालित हो रहे हैं।

इन सभी को फर्जी घोषित किया जाता है। इन्हें कोई भी डिग्री जारी करने का अधिकार नहीं दिया गया है। बीते कई सालों में फर्जी यूनिवर्सिटी द्वारा ठगी और धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं।