टाटा नेक्सॉन के ऑटोमैटिक वेरियंट की क्या है खासियत, जानिए

0
50

टाटा की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का मुख्य मुकाबला मारुति की विटारा ब्रेजा से होगा। इसका मुकाबला फोर्ड की इकोस्पोर्ट से भी होगा, लेकिन इसका ऑटोमैटिक वेरियंट केवल पेट्रोल में उपलब्ध है। ऐसा माना जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल दोनों में एएमटी मॉडल देकर टाटा कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कुछ बढ़त बना सकता है।

टाटा ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी स्मॉल एसयूवी नेक्सॉन का एएमटी वर्जन शोकेस किया था। अब माना जा रहा है कि यह कार मई 2018 में लॉन्च हो सकती है। यह पहली ऐसी कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसके पेट्रोल और डीजल दोनों वेरियंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा। जानें नेक्सॉन एएमटी की खासियतें…

टाटा नेक्सॉन के ऑटोमैटिक वेरियंट में मैगनेटी मरेली की 6-स्पीड AMT यूनिट दी गई है। ऑटोमैटिक वेरियंट का गियर रेशियो मैन्युअल ट्रांसमिशन के बराबर ही दिया गया है। एएमटी की खासियत यह है कि इसे ऑटोमैटिक के साथ-साथ मैन्युअल ट्रांसमिशन में भी ड्राइव किया जा सकता है।

टाटा नेक्सॉन पेट्रोल एएमटी में 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन दिया है जो 110 पीएस की पावर और 170 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, इसके डीजल वेरियंट में 1.5 लीटर का रेवोटॉर्क इंजन दिया गया है जो 110 पीएस की पावर और 260 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है।

टाटा ने नेक्सॉन एएमटी के साथ एक नया कलर भी पेश किया है जिसे ‘एटना ऑरेंज’ का नाम दिया गया है। इस कलर स्कीम में बॉडी को ऑरेंज और रूफ को सिल्वर कलर दिया गया है। नेक्सॉन एएमटी के बाद टाटा यह कलर स्कीम नेक्सॉन के मैन्युएल वेरियंट में भी पेश किया जा सकता है।

माना जा रहा है कि यह कार मई 2018 में कभी भी पेश की जा सकती है। हालांकि टाटा ने इसकी लॉन्च डेट की अभी घोषणा नहीं की है। टाटा मार्केट में मुकाबले में रहने के लिए इसकी कीमत भी काफी कम रख सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि नेक्सन के एएमटी मॉडल्स की कीमत 7 से 10 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। हालांकि कि एएमटी की सुविधा केवल नेक्सॉन के टॉप मॉडल्स में ही दी जाएगी।

टाटा की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का मुख्य मुकाबला मारुति की विटारा ब्रेजा से होगा। इसका मुकाबला फोर्ड की इकोस्पोर्ट से भी होगा लेकिन इसका ऑटोमैटिक वेरियंट केवल पेट्रोल में उपलब्ध है। ऐसा माना जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल दोनों में एएमटी मॉडल देकर टाटा कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कुछ बढ़त बना सकता है।