BMW X3 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

0
35

नई दिल्ली। जर्मन कार कंपनी BMW ने गुरुवार 19 अप्रैल को अपनी नई थर्ड जेनरेशन BMW X3 लॉन्च कर दी है। भारत में इस गाड़ी की शुरुआती कीमत 49.99 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी ने पहले ही इस गाड़ी की मैन्युफैक्चरिंग और असेंबलिंग अपने चेन्नै प्लांट में शुरू कर दी है। यह भारत में कंपनी की सबसे पॉप्युलर एसयूवी में से एक है।

BMW X3 के xDrive 20d एक्पिडिशन मॉडल की कीमत 49.99 लाख रुपये और xDrive 20d लग्जरी लाइन की कीमत 56.70 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी ने न्यू जेनरेशन X3 की डिजाइन और लुक्स पर काफी काम किया है। इसमें नई ग्रिल और नया एलईडी हैडलैंप क्लस्टर दिया गया है।

फ्रंट बंपर को भी नई डिजाइन दी गई है। इस एसयूवी में 18 इंच के अलॉय वील्ज दिए गए हैं साथ ही टॉप मॉडल में 21 इंच के अलॉय वील्ज का भी ऑप्शन मिलेगा। पीछे की ओर आएं तो यहां भी कंपनी ने नए 3डी रैप अराउंड एलईडी टेल लैंप दिए हैं।

BMW ने इसे नए CLAR प्लैटफॉर्म पर तैयार किया है जिससे यह एसयूवी पहले से 55 किलोग्राम हल्की हो गई है। इसका सीधा असर गाड़ी की परफॉर्मेंस पर पड़ेगा। हालांकि कंपनी ने इस एसयूवी के इंटीरियर में कोई खास बदलाव नहीं किया है।

कंपनी ने 6वीं जेनरेशन X3 में iDrive इन्फोटेन्मेंट सिस्टम दिया है जिसे टचस्क्रीन और वॉइस कंट्रोल से लेस किया गया है। इसमें ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो भी दिया गया है। X3 में हरमन का 600 वॉट का ऑडियो सिस्टम दिया गया है।

सिक्यॉरिटी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने नई X3 में ऑटोमैटिक डिफरेंशल ब्रेक, डायनैमिक ट्रैक्शन कंट्रोल, अडैप्टिव सस्पेंशन, हिल स्टार्ट असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल दिया गया है। नई BMW X3 में 2.0 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो 190 बीएचपी की पावर और 400 न्यूटन-मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

इस एसयूवी को 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लेस किया गया है। कंपनी ने बताया है कि X3 का पेट्रोल वर्जन इसी साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इस एसयूवी का मुख्य मुकाबला ऑडी क्यू5, मर्सेडीज बेंज जीएलसी, लैंड रोवर डिस्कवरी से होगा।