सरकारी स्कूलों के 500 विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग देगा “एलन”

0
33

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 30वें स्थापना दिवस पर घोषणा

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट स्थापना के 30 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पूरे वर्ष को सेलीब्रेशन ईयर के रूप में मनाएगा।  इस वर्ष सरकारी स्कूलों के निर्धन व प्रतिभावान 500 विद्यार्थियों को दो वर्ष तक कक्षा 11 व 12 में आईआईटी-जेईई एवं नीट की निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी। 

इस अवसर पर आयोजित प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए राजेश माहेश्वरी ने बताया कि गत वर्ष इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए राजस्थान सरकार के साथ एमओयू कर राजस्थान के सरकारी स्कूलों के 50 विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग देने की शुरूआत की। यह लक्ष्य बढ़ाकर इस बार 500 विद्यार्थियों तक कर दिया गया है। 

निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि एलन परिवार लगातार बढ़ रहा है। विद्यार्थियों और अभिभावकों के साथ-साथ बड़ी संख्या में कार्मिक जुड़ रहे हैं। स्थापना से अब तक एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट 7.75 लाख क्लासरूम विद्यार्थियों को कोचिंग दे चुका है। इसके अलावा वर्तमान में 6500 से अधिक कार्मिक यहां कार्यरत हैं। इसमें फेकल्टीज व स्टाफ शामिल है।

गत वर्ष एलन में कुल 1.50 लाख विद्यार्थी पंजीकृत थे, इसमें से कोटा में 90 हजार से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत थे। वहीं 94 हजार 343 विद्यार्थी दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े। एलन का लक्ष्य 2020 तक 2 लाख विद्यार्थियों तथा 2025 तक पांच लाख विद्यार्थियों को एक अकादमिक सत्र में मार्गदर्शन देने का हैं।

माहेश्वरी ने कहा कि एलन श्रेष्ठ परिणाम भी दे रहा है। 2014 में चित्रांग मूर्दिया ने जेईई-एडवांस्ड में तथा तेजस्विन झा ने मेडिकल में आल इंडिया लेवल पर टॉप किया। ये दोनों विद्यार्थी क्लासरूम कोर्स से थे। इसी वर्ष लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा एक शहर में एक संस्थान में सर्वाधिक 66504 विद्यार्थी होने पर एलन का नाम राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सम्मिलित किया।

2016 में जेईई-एडवांस्ड व नीट-यूजी दोनों में क्लासरूम से 1,2,3 टॉप रैंक देकर कीर्तिमान स्थापित कर दिया। एम्स 2017 में सभी टॉप 10 स्टूडेंट्स एलन से रहे। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड ने इसे भी राष्ट्रीय कीर्तिमान में शामिल किया। एलन का इसी तरह के श्रेष्ठ परिणामों का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। हमारा लक्ष्य है कि एम्स की तरह जेईई-एडवांस्ड में भी टॉप 10 में सभी विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से हों।

एलन परिवार के निदेशक चारों भाई गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व बृजेश माहेश्वरी ने 30 वर्षों की इस गौरवमयी सफल यात्रा के लिए विद्यार्थियों व अभिभावकों तथा कोटा शहरवासियों का आभार जताया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा सामाजिक सरोकारों के क्षेत्र में कई पहल की जाएंगी।18 अप्रेल 1988 को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की स्थापना की गई। यह पूरा साल सामाजिक सरोकारों के नाम रहेगा।

माहेश्वरी ने बताया कि यह वर्ष एलन स्टूडेंट्स या एलन परिवार के सदस्यों के लिए ही नहीं वरन पूरे शहर के लिए उत्साह भरा होगा। इसके तहत खेल, बॉलीवुड और संगीत के क्षेत्र की बड़ी हस्तियों को कोटा बुलाया जा रहा है। हम चाहते हैं कि पूरे शहर में एलन के तीस वर्ष पूर्ण होने को उत्सव की तरह मनाया जाए।

14 शहरों में एक साथ सुंदर काण्ड का पाठ
सेलीब्रेशन ईयर के कार्यों की शुरूआत भक्तिपाठ के साथ होगी। 18 अप्रेल को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के देशभर के 14 शहरों में स्थित 101 कैम्पस में एक साथ सुंदर काण्ड का पाठ किया जाएगा।

शहीदों के बच्चों के लिए 90 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप
उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा करते शहीद हुए सैनिकों के शौर्य को नमन करते हुए शहीदों के बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके तहत शहीदों के विद्यार्थियों को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा शुल्क में 90 प्रतिशत तक रियायत दी जाएगी। इसके अलावा सामान्य सैनिकों के बच्चों को भी शुल्क में रियायत होगी।

750 कर्मचारी करेंगे हवाई यात्रा : 750 कर्मचारियों को हवाई सेवा का तोहफा दिया जा रहा है। इन नॉन अकेडमिक कर्मचारियों की सूची तैयार कर ली गई है। विमान सेवा की उपलब्धता के आधार पर यह सुविधा दी जाएगी। ये वो कर्मचारी हैं जिन्होंने जीवन में कभी हवाई सफर नहीं किया है।

 एलन का अब तक का सबसे बड़ा  कैम्पस : बारां रोड स्थित हनुवंत खेड़ा में बन रहे एलन के नए कैम्पस में क्लासेज लगने का कार्य इसी वर्ष शुरू किया जाएगा। कैम्पस में अगस्त माह में क्लासेज शुरू होना प्रस्तावित है। कोटा में एलन का अब तक का सबसे बड़ा कैम्पस होगा। यहां करीब पौने दो लाख वर्गफीट क्षेत्र में कैम्पस तैयार होगा। पूरी तरह से सोलर पैनल आधारित यह पहला भवन होगा। वेस्ट वाटर मैनेजमेंट भी बहुत बेहतर होगा। स्मोक फ्री क्षेत्र होगा। रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए सिस्टम तैयार किया जाएगा।