फेसबुक ने भारत में ‘एक्सप्रेस वाईफाई’ पेश की

0
35

नई दिल्ली।  सोशल मीडिया नेटवर्क कंपनी फेसबुक ने अपनी ‘एक्सप्रेस वाईफाई’ सेवा भारत में शुरू कर दी है। इसके तहत कंपनी देश के ग्रामीण इलाकों में उपयोक्ताओं को सार्वजनिक हॉटस्पॉट के जरिए इंटरनेट सुविधा की पेशकश करेगी। कंपनी ने यह पहल अपने विवादास्पद ‘फ्री बेसिक्स’ कार्यक्रम के लगभग एक साल बाद की है जिसे उसे वापस लेना पड़ा था।

फ्री बेसिक्स में चुनिंदा वेबसाइटों तक नि:शुल्क पहुंच दी जाती थी, लेकिन एक्सप्रेस वाईफाई ‘पेड’ मॉडल पर काम करता है और इसमें इंटरनेट पहुंच किसी वेबसाइट विशेष तक सीमित नहीं है। इसके तहत लोग सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट की सेवा लेने के लिए दैनिक, साप्ताहिक या मासिक डेटा पैक खरीद सकते हैं।

फेसबुक ने अपनी इस पहल के तहत दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल को भागीदार बनाया है। कंपनी अगले कुछ महीने में 20,000 से अधिक वाईफाई हॉटस्पॉट लगाएगी। फेसबुक के प्रमुख (एशिया प्रशांत) कनेक्टिविटी सलूशंस मुनीष सेठ ने कहा, ‘भारत में लगभग 1.3 अरब की जनसंख्या है, लेकिन केवल 39 करेाड़ ही इंटरनेट से जुडे हैं।

एक्सप्रेस वाईफाई के जरिए फेसबुक समाज के उन लोगों तक इंटरनेट कनेक्टिविटी का विस्तार करना चाहती है जो कि अब तक इससे वंचित हैं।’ उन्होंने कहा कि फेसबुक इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और 500 से अधिक उद्यमी रिटेलरों के साथ काम कर रही है। फेसबुक की एक्सप्रेस वाईफाई सेवा उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान और मेघालय में लगभग 700 हॉटस्पॉट के जरिए उपलब्ध है।