घटा कुछ ट्रेनों का किराया, अब कम पैसे में कर सकेंगे AC का सफर

0
30

यदि आप भी अब तक ज्यादा किराये के चलते शताब्दी ट्रेनों में सफर नहीं करते तो आपके लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने प्रीमियम शताब्दी ट्रेनों का किराया कम कर दिया है। ट्रायल बेस पर दो शताब्दी ट्रेनों में किराया पिछले साल कम किया गया था। इसके रिजल्ट अच्छे आए हैं। इसके बाद रेलवे अब ऐसे दूसरे भी कई रूट्स पर किराया कम करने जा रहा है, जहां अभी यात्रियों को ज्यादा किराया देना होता है। ऐसे स्टेशंस पर किराया घटाया जा रहा है, जहां यात्रियों की संख्या कम होती है।

25 ट्रेनों में कम होगा किराया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 25 एसी शताब्दी ट्रेनों को चिन्हित कर लिया गया है, जिनमें इस योजना को लागू किया जाएगा। रेलवे ने पिछले साल दो शताब्दी ट्रेनों पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत किराया कम किया था। इनमें नईदिल्ली से अजमेर और चेन्नई से मैसूर शताब्दी शामिल थीं। इस स्कीम के तहत जयपुर से अजमेर और बेंगलुरू से मैसूर के बीच का किराया कम किया गया था, क्योंकि इन रूट्स पर यात्रियों की संख्या कम थी।

सभी ट्रेनों पर नहीं होगा लागू
> रेलवे की यह स्कीम सभी ट्रेनों पर लागू नहीं होगी। यह सिर्फ चुनिंदा ट्रेनों के लिए ट्रायल बेसिस पर रन की जा रही है। अभी यह एक्सपेरिमेंट कोलकाता शताब्दी में न्यू जलपाईगुड़ी-मालडा और मुंबई शताब्दी में अहमदाबाद-बड़ौदा रूट पर भी किया जा रहा है।
> मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे की एक कमेटी फ्लेक्सी फेयर स्कीम का भी रिव्यू कर रही है और जल्द ही इसकी रिपोर्ट सबमिट कर दी जाएगी। रेलवे ने ऐसी 25 एसी ट्रेनों को चिन्हित किया है, जिनमें इस स्कीम को लागू किया जाएगा।यह सभी शताब्दी ट्रेनें हैं।