छात्रों को परीक्षा केंद्र पर ही मिलेगा ब्लैक बॉल पेन

0
24

कोटा। देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम जेईई मेन्स में आठ दिन रह गए हैं। जेईई मेन्स के स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को एनआईटी, ट्रिपलआईटी और सेंट्रल फंडेड टेक्निकल संस्थानों में दाखिला मिलेगा। मेन्स के लिए स्टूडेंट्स को पैन ले जाने की जरूरत नहीं होगी। सेंटर पर ही ब्लैक बॉल पैन सीबीएसई की ओर से उपलब्ध करवाया जाएगा।

रिपोर्टिंग सुबह सात बजे शुरू हो जाएगी। 9:30 बजे के बाद किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी। सुबह 9:20 बजे बुकलेट का वितरण होगा। 9:25 बजे स्टूडेंट्स बुकलेट ओपन कर पाएंगे। एग्जाम 9:30 बजे से 12:30 बजे तक होगा। दूसरा पेपर बी आर्क के लिए दोपहर दो से पांच बजे तक होगा। ये पेपर ऑफलाइन मोड में होंगे।

 सेंटर में घड़ी ले जाने पर पाबंदी
हर केंद्र के कमरों में घड़ी लगी होगी, इसलिए स्टूडेंट्स घड़ी बांध कर नहीं पा आएंगे। किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी अलाउ नहीं होगी। सेंटर में एंट्री से पहले मेटल डिटेक्टर से चैकिंग होगी। ई एडमिट कार्ड जेईई मेन्स की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। स्टूडेंट्स को सलाह दी गई है कि वह एग्जाम से एक दिन पहले सभी निर्देशों को फिर से पढ़ लें।

सहायकों की मांग के लिए दो दिन पहले करनी होगी रिपोर्टिंग : निशक्तजनों की कुछ कैटेगरी में सहायक उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके लिए निशक्तजन को दो दिन पहले सेंटर जाकर वहां के हैड से मिलना होगा। 11वीं क्लास के साइंस मैथ्स स्ट्रीम के स्टूडेंट को सहायक बनाया जाएगा। वहीं सभी निशक्तजनों को पेपर सॉल्व करने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।