स्वच्छता महाअभियान के तहत सड़कों को कचरा मुक्त करने की शुरुआत

0
45

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ एवं नगर निगम के संयुक्त प्रयासों से चलाये जा रहे स्वच्छता महा अभियान के तहत बुधवार सुबह 11.00 बजे यू मार्केट, व्यापार संघ कैनाल रोड़, गुमानपुरा सड़क पर बड़े डस्टबिन सड़क रख कचरा मुक्त करने की शुरुआत की गई। समारोह की मुख्य अतिथि नगर निगम की उप महापौर सुनीता व्यास थी एवं समारोह के विशिष्ठ अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी थे।

समारोह में गुमानपुरा व्यापार संघ के अध्यक्ष संजय शर्मा, उपाध्यक्ष नरेश लालवानी, माणक भवन दुकानदार संघ के अध्यक्ष काका हरविन्दर सिंह, सचिव राजीव पाटनी, मावा व्यापार संघ के अध्यक्ष भगवान मित्तल, सचिव हेमन्त शर्मा एवं क्षेत्र के बड़ी संख्या में व्यापारी मोैजूद थे।

समारोह का सम्बोधित करते हुये स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर एवं कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि हम आठ हजार से अधिक डस्टबिन दुकानों पर बांटने के बाद भी यह प्रक्रिया निरन्तर जारी है। अब कोटा व्यापार महासंघ द्वारा दुकानों के बाहर सड़कों पर भी डस्टबिन रखने की शुरुआत कैनाल रोड़ गुमानपुरा से कर दी गयी है।

जिसके तहत यू मार्केट कैनाल रोड़ व्यापार संघ द्वारा कैनाल रोड़ गुमानपुरा पर दस-दस दुकानों के बीच एक बड़ा डस्टबिन रखवाया गया है, जिसमें राहगीर अपना कचरा सड़को पर डालने की बजाय उन सड़कों पर रखे डस्टबिनों में डालेंगे।  यहां व्यापारियों को सौ से अधिक डस्टबिन बांटे गये।

साथ ही दुकानदारों को डस्टबिन का रख-रखाव एवं डस्टबिन के कचरे को का निस्तारण सही जगह पर करने की जिम्मेदारी निर्धारित की।  धीरे-धीरे यह सुविधा सभी बाजारों में शुरू की जायेगी, ताकि सड़कों पर कचरा नहीं फैले। उन्होंने व्यापार संघों को आवाहान किया कि कई बाजारों में वाटर कूलर नहीं है। अतः वहां की संस्थाऐं सभी के सहयोग से उस क्षेत्र में वाटर कूलर स्थापित करें। 

स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर एवं कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि डस्टबिन बांटे जाने से एवं निगम द्वारा डस्टबिनोें के कचरे का सही निस्तारण होने से स्वच्छता अभियान को निरन्तर सफलता मिलती जा रही है।  यह अनुठी पहली  यू मार्केट व्यापार संघ द्वारा की गई है। इसके लिए उन्होंने यु मार्केट व्यापार संघ के अध्यक्ष शाहिद मोहम्मद, सचिव पुरूषोत्तम छाबड़िया सहित पूरी कार्यकारणी को धन्यवाद दिया।

 नगर निगम की उपमहापौर सुनीता व्यास ने कहा कि स्वच्छता महाअभियान की निरन्तर सफलता के बाद व्यापार महासंघ ने सड़कों को भी कचरा मुक्त करने के लिए जो अभियान चलाया है वह सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि अब बाजारों को स्मार्ट बनाने के लिए अतिक्रमण मुक्त एवं सम्मुचित पार्किंग, हरियाली हो।