कोटा में लगी राजस्थान की पहली कपड़े के कैरी बैग देने वाली मशीन

0
30

कोटा। राजस्थान की पहली कपड़े के कैरी बैग देने वाली मशीन कोटा में लगी। पॉलीथिन के उपयोग से बढ़ते नुकसान को रोकने तथा कपड़े के कैरी बैग, थैले-थैली के उपयोग को बढ़ावा देने के लिये मंगलवार को पुरानी सब्जीमंडी इन्द्रा मार्केट में लगाई गई वेंडिंग मशीन का महापौर महेश विजय ने उद्घाटन किया। इस मशीन से कोई भी व्यक्ति कपड़े का थैला प्राप्त कर सकेगा।

कलेक्टर रोहित गुप्ता की पहल व निर्देश पर नगर निगम स्वच्छ भारत मिशन, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड, स्मार्ट सिटी व डे-एनयूएलएम के संयुक्त तत्वावधान में इस मशीन को लगाया गया है। महापौर ने इस अवसर पर कहा कि इस मशीन का संचालन पीपीपी मोड पर किया जाएगा। संस्थान अपने कैरी बैग मशीन के जरिये वितरण करने के लिये नगर निगम कार्यालय के कमरा नंबर 310 मे दें सकेंगे।

सिक्का डालो कपडे के कैरी बेग निकालो  : उपायुक्त प्रेम शंकर शर्मा ने बताया कि वेंडिंग मशीन में अंदर 2 रोलर है। जिसमें एक समय में 78 कपड़े के बैग डालने की क्षमता है। लाभार्थी के द्वारा 5 रुपए का सिक्का मशीन में डालते ही 2 कैरी बैग मशीन से निकल आएंगे। उन्होंने बताया कि कोटा में यह पहली वेंडिंग मशीन स्थापित की गई है।

मशीन का संचालन रोजगार महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा किया जाएगा। समूह की अध्यक्ष रानी समय-समय पर वेंडिंग मशीन की रिफिलिंग करेंगी। इस अवसर पर उपमहापौर सुनीता व्यास, एनयूएलएम की अध्यक्ष रेखा लखारा, पार्षद मीनाक्षी खण्डेलवाल, स्मार्ट सिटी के केएन शर्मा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी सत्यवान सिंह मौजूद रहे।