नई टीवीएस अपाचे आरटीआर 160 4वी बाइक, जानें, क्या है खूबियां

0
44

टीवीएस अपाचे आरटीआर रेसिंग बाइक्स के शौकीनों के लिए टॉप पसंदों में से एक रही है। यह स्पॉर्टी मोटरसाइकल अपने लेटेस्ट अवतार, अपाचे आरटीआर 160 की शक्ल में आई है। चेन्नै बेस्ड कंपनी टीवीएस ने हाल ही इस बाइक को लॉन्च किया है। यह अपाचे का लेटेस्ट अवतार है। इसमें कॉस्मेटिक से लेकर मैकेनिकल तक, कई अपडेट्स देखने को मिलेंगे। रेसिंग वर्ल्ड में 35 साल पूरे करने वाली टीवीएस की नई बाइक में क्या कुछ है स्पेशल, जानिए इस बाइक रिव्यू में…

हमने इस बाइक को टीवीएस के होसुर प्लांट में टीवीएस ट्रैक पर टेस्ट किया। नई आरटीआर 160 4वी बाइक के डिजाइन की बात करें तो इसमें नया डबल क्रैडल स्प्लिट फ्रेम दिया गया है जो कि अपाचे आरटीआर 200 4वी में भी देखने को मिल जाएगा। सिर्फ फ्रेम ही नहीं, इसका स्टाइल भी काफी हद तक 200सीसी अपाचे जैसा ही है।

अग्रेसिव लुकिंग बाइक में हेडलैम्प को नीचे प्लेस किया गया है। एलईडी टेल लैम्प से लैस इस बाइक के साइड पैनल्स में ड्यूल टोन ट्रीटमेंट देखने को मिलता है। पुराने मॉडल से तुलना करें तो कंपनी ने इसे तकरीबन एकदम से बदल दिया है।

बाइक के इंजन में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, इंजन की क्षमता और परफॉर्मेंस को रिफाइन किया गया है। टीवीएस ने नई बाइक के इंजन में 4 वाल्व सिस्टम लगाया है जो कि एयर कूल्ड मोटर को हाई कंप्रेशन पर रन करने में मदद करता है। इसमें लंबी दूरी के लिए आॅइल कूलर भी दिया गया है।

इससे बाइक के इंजन का पावर आउटपुट बेहतर हुआ है। स्टैंडर्ड कार्ब्युरेटर वर्जन 16.5 पीएस तक का पावर देता है तो वहीं फ्यूल इंजेक्शन वर्जन 16.8 पीएस का पावर जेनरेट करता है।  नए वर्जन में टॉर्क भी 13 न्यूटन मीटर से बढ़कर 14.8 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। नई अपाचे आरटीआर 160 4वी में 5 स्पीड गियरबॉक्स बरकरार है। नया मॉडल पुराने मॉडल के मुकाबले ज्यादा तेजी से स्पीड पकड़ता है।

टीवीएस Apache RTR 160 4V में नया सस्पेंशन सेट—अप है। इसको रेसिंग के लिहाज से तैयार किया गया है। बाइक के अलॉय वील्ज का साइज और ब्रेक्स को सेम रखा गया है। टीवीएस ने नए मॉडल में बेहतर क्वॉलिटी वाले Remora टायर्स के इस्तेमाल किया है जो कि अच्छी ग्रिप के लिए जाने जाते हैं। इसमें फुली डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जो कि 200 सीसी बाइक से लिया गया है।

नए इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ड्राइव करना एक बेहतरीन अनुभव रहा। एग्जॉस्ट की बात करें तो यह बहुत ज्यादा प्रभावी नहीं है। सीट आरामदायक है और इसकी कुशनिंग बहुत ही सलीके से की गई है। हैंडलबार और फुटपेग्स को सही जगह प्लेस किया गया है। इसपर बैठेंगे तो स्पॉर्टी बाइक का फील स्वत: ही आ जाएगा।

इसमें लंबे कद के राइडर्स को छोटे कद वालों के मुकाबले ज्यादा आराम मिलेगा। बाइक की टॉप स्पीड हमें 121 किलोमीटर प्रति घंटा तक मिली। बाइक में आपको एबीएस की कमी खलेगी और इसे आॅप्शन के तौर पर भी नहीं दिया जा रहा है।

टीवीएस अपाचे आरटीआर 160 का नया मॉडल 4 वाल्व, आॅइल कूल्ड इंजन के साथ आता है जो कि एक अडवांस फीचर है। क्लास लीडिंग परफॉर्मेंस के लिहाज से यह बाइक को बेहतर बनाता है। प्रीमियम डिजाइन, फीचर्स और तकनीक के नाम पर भी इसमें कुछ इजाफा हुआ है।

इसकी नई दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 81,490 रुपए है। 3,000 रुपए अतिरिक्त देकर आप रियर डिस्क ब्रेक भी लगवा सकते हैं।  इसमें सबसे खास बात यह है कि टीवीएस ने अपनी पॉप्युलर बाइक के इस नए मॉडल के कई वेरिएंट्स रखे हैं। इनकी शुरुआती कीमत भी कॉम्पिटीटर्स के आसपास ही है। कुल मिलाकर देखें तो टीवीएस की यह नई बाइक खरीदना आपके लिए मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है।