देश भर के रेडियोग्राफर कल कोटा में जुटेंगे

0
33

कोटा। सोसायटी आॅफ राजस्थान रेडियोग्राफर्स एण्ड रेडिएशन टेक्नोलोजिस्ट राजस्थान की ओर से विकिरण सुरक्षा तथा एमआरआई सेफ्टी पर एकदिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन रविवार को आईएमए हाॅल में प्रातः 11 बजे से आयोजित किया जाएगा।

आयोजन समिति के अध्यक्ष वकी अहमद तथा महासचिव अनिल कुमावत ने बताया कि एक्सरे के जनक डब्ल्यूसी रोंजन के जन्मदिन पर आयोजित होने वाले सेमिनार में देशभर के रेडियोग्राफर तथा तकनीकशियन जुटेंगे। जो विकिरण सुरक्षा और एमआरआई सेफ्टी पर विभिन्न व्याख्यान देंगे।

सेमीनार में राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, केरल, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश से तकनीशियन आएंगे। वहीं, नाइजीरिया से भी 13 लोगों को प्रतिनिधिमण्डल कोटा पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि सेमीनार का उद्घाटन सत्र 11 बजे से होगा।

जिसमें इण्डियन सोसायटी आॅफ रेडियोग्राफर्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष ए. सेलवा तथा महासचिव कमाण्डर डेनियल के साथ कोटा के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। वहीं, द्वितीय सत्र 1 बजे से प्रारंभ होगा, जिसमें तकनीशियन अपने व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद समापन सत्र दोपहर 3 बजे से आयोजित किया जाएगा।

जिसमें राजस्थान भर में सेवानिवृत हुए रेडियोग्राफर्स और तकनीशियन के साथ समाजसेवी संस्थाओं को सम्मान किया जाएगा। इस दौरान विकिरण के फायदे और नुकसान के बारे में मंथन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सेमिनार में विकिरण सुरक्षा में मीडिया का योगदान के विषय पर इन्दौर के शिवकांत वाजपेयी, टाटा मेमोरियल मुम्बई के एचसी योगानन्द के द्वारा सीटी स्केन पर, दिल्ली के ए सेलवा द्वारा विकिरण दुष्प्रभाव पर, विकिरण सुरक्षा के उपाय पर केरल के कमाण्डर डेनियल, एमआरआई सेफ्टी पर कोटा मेडिकल काॅलेज के वकी अहमद, रोंजन की जीवनी पर एसएमएस जयपुर के मुकेश जैन तथा विकिरण मापक यंत्र पर अजय प्रजापति व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे। इस दौरान भ्रूण हत्या विरोधी पोस्टर का विमोचन भी किया जाएगा।