भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर, देखिये वीडियो

0
46

2001 में पहली बार होंडा ऐक्टिवा स्कूटर को भारत में लॉन्च किया गया। उसके बाद से अब तक यह देश का सबसे ज्यादा पॉप्युलर स्कूटर बना हुआ है। इस स्कूटर की लोकप्रियता इस कदर है कि हर महीने तकरीबन 1.5 लाख यूनिट्स बिकती हैं। पिछले ही महीने हुए आॅटो एक्सपो 2018 में नया ऐक्टिवा 5जी स्कूटर भी पेश किया गया।

यह सेकेंड जेनरेशन ऐक्टिवा मॉडल का फेसलिफ्ट अवतार है। पिछले महीने होंडा ऐक्टिवा के कुल 2,47,377 यूनिट्स बिकीं। हर रोज के हिसाब से देखें तो हर रोज 8,727 से भी ज्यादा स्कूटर्स बिके। वहीं सेकंड्स के लिहाज से देखें तो 10 सेकंड्स में एक ऐक्टिवा स्कूटर बिका। आखिर क्या हैं वे कारण जिनकी वजह से ऐक्टिवा इतना पॉप्युलर स्कूटर है, आइए जानते हैं…

होंडा ऐक्टिवा दुपहिया वाहन खरीदने वालों के बड़े वर्ग को टार्गेट करता है। कम्युटर्स के लिए होंडा उनके रोज का साथी है। कुछ के लिए यह सुविधाजनक माध्यम है तो वहीं कुछ लोगों के लिए लोकल प्लेसेज तक जाने का बेहतरीन जरिया। देखा जाए तो यह लगभग हर उम्र वर्ग के लोगों को टार्गेट करता है।

ऐक्टिवा में मेटल बॉडी पैनल्स हैं जो कि बहुत ज्यादा वजनी नहीं हैं। स्कूटर को ड्राइव करना सुविधाजनक और इसे कैरी करना आसान है। इसमें कई स्टोरेज स्पेसेज हैं। सबसे बड़ा फैक्टर है कि इसमें सीवीटी है जो कि स्कूटर को बेहतरीन ड्राइव एक्सपीरियंस देता है।

होंडा ऐक्टिवा अपने सेगमेंट का सबसे सस्ता आॅटोमैटिक स्कूटर नहीं है लेकिन इसके बावजूद लोग पसंद कर रहे हैं। वजह यह है कि यह एक वैल्यू फॉर मनी वाला स्कूटर ळै। इसकी बेस प्राइस तकरीबन 52,000 रुपए है। ऐक्टिवा 5जी स्कूटर किसी एंट्री लेवल मोटरसाइकल की ही तरह अफोर्डबल है।

इसका मेंटेनेंट और सर्विसिंग भी बहुत ज्यादा चार्ज करती है, यह भी एक वजह है। ऐक्टिवा को शहर के ट्रैफिक में चलाना बहुत ही आसान है। इसका परफॉर्मेंस बेहतरीन है। सस्पेंशन सिस्टम भी जानदार है जिसके चलते भी कई लोग इस स्कूटर को पसंद करते हैं।

माइलेज एक बड़ा फैक्टर है और इसपर ऐक्टिवा का रेस्पॉन्स बेहतरीन है। यह स्कूटर 50 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज जेनरेट कर सकता है। होंडा बतौर ब्रैंड काफी विश्वसनीय रहा है। लाखोंं किलोमीटर तक इसके दुपहिया वाहन बिकना दिक्कत तक चलते आए हैं।

इसकी पॉप्युलैरिटी एक वजह है। ऐक्टिवा स्कूटर की रीसेल वैल्यू किसी अन्य स्कूटर के मुकाबले अच्छी है तो यह भी एक वजह है। कई लोग यह सोचकर स्कूटर खरीदते हैं कि जब कभी वह इसे बेचें तो उनको अच्छी कीमत मिले।