वोडाफोन-आइडिया मर्जरः कुमार मंगलम होंगे नई कंपनी के चेयरमैन

0
30

नई दिल्ली। आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन ग्रुप ने मर्जर के बाद जल्द बनने वाली कंपनी की नई लीडरशिप टीम की घोषणा कर दी है। आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला नई कंपनी में नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन की भूमिका में रहेंगे।

नई कंपनी की लीडरशिप टीम का ऐलान
आइडिया सेल्युलर ने एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में नई कंपनी की लीडरशिप की घोषणा करते हुए कहा कि बालेश शर्मा (जो फिलहाल वोडाफोन इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हैं) सीईओ होंगे। वह कम्बाइंड बिजनेस स्ट्रैटजी और उसे लागू करने के साथ ही एकीकरण को आगे बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होंगे। आइडिया सेल्युलर ने कहा, ‘आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन इंडिया की मौजूदा लीडरशिप टीम अपने अलग-अलग बिजनेस को मैनेज करती रहेंगी। साथ ही मर्जर के लागू होने तक हर कंपनी के ऑपरेशन परफॉर्मैंस के लिए जवाबदेह होंगी।’

बीते साल हुआ था मर्जर का ऐलान
गौरतलब है कि दोनों कंपनियों ने वर्ष 2017 में 23 अरब डॉलर नेटवर्थ वाला सबसे बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर बनने की दिशा में ऑपरेशंस के विलय की घोषणा की थी, जिसका मार्केट शेयर लगभग 35 फीसदी होगा।

नई कंपनी बनेगी नंबर वन टेलिकॉम ऑपरेटर
वोडाफोन-आइडिया का मर्जर इसलिए भी अहम है,क्योंकि नई कंपनी रिलायंस जियो के सस्ते ऑफर्स की वजह से टेलिकॉम कंपनियों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जियो के आने से भारत में डाटा वार के नए दौर की शुरुआत हुई थी और डाटा व कॉल्स की दरें काफी कम हो गई थीं। वहीं इन दोनों कंपनियों के मर्जर से भारती एयरटेल का नंबर वन का ताज भी छिन सकता है।