आधार से संबंधित हर सवाल का जवाब, देखिये वीडियो

0
43

सरकार ने अभी 6,500 से ज्यादा डाकघरों में आधार नामांकन केंद्र बना दिया है। उसका कहना है कि जल्द ही करीब 13,000 डाकघरों में इसकी सुविधा होगी। सरकार विज्ञापनों के जरिए इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचा रही है। इस विज्ञापन में कई महत्वपूर्ण सवाल के जवाब भी दिए गए हैं। आपके मन में भी ऐसे कुछ सवाल हों तो यहां जवाब पा सकते हैं…

सवालः मैं आधार कार्ड बनवाना चाहती हूं और मेरा भाई अपने आधार विवरण को अपडेट करना चाहता है। मुझे आधार केंद्र का पता कहां मिलेगा?

जवाबः अभी किन-किन डाकघरों में आधार कार्ड बनवाने या पुराने कार्ड में कुछ बदलाव करवाने की सुविधा उपलब्ध है, इसकी पूरी सूची uidai.gov.in पर उपलब्ध है। आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी निकटतम आधार केंद्र की जानकारी पा सकते हैं।

सवालः डाकघरों में उपलब्ध आधार सेवाओं के लिए क्या चार्ज देना होगा?
जवाबः आधार रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है। आधार डेटा को अपडेट करने का शुल्क 29.50 रुपये है जिसमें टैक्स भी शामिल है। पैसे देने के बाद रसीद लेना नहीं भूलें।

सवालः क्या मैं डाकघर में जाकर अपने मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट करवा सकता हूं?
जवाबः हां। इसके लिए निकटतम डाकघर स्थित आधार केंद्र जा सकते हैं।

सवालः पास के एक डाकघर में आधार केंद्र है। क्या वहां आधार रजिस्ट्रेशन के साथ अपडेट की भी सुविधा होगी?
जवाबः हां। उन सभी डाकघरों में आधार रजिस्ट्रेशन और अपडेट की सुविधा है, जहां आधार केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं।

सवालः हाल ही में मेरी शादी हुई है और मैं आधार में अपना नाम एवं पता अपडेट करवाना चाहता हूं। मुझे कौन-कौन से डॉक्युमेंट्स देने होंगे?
जवाबः यूआईडीएआई पहचान के प्रमाण (आईडी प्रूफ) के रूप में 18 दस्तावजों एवं पते के प्रमाण (ऐड्रेस प्रूफ) के रूप में 35 डॉक्युमेंट्स स्वीकार करता है। आप नाम के लिए किसी एक पहचान प्रमाण पत्र एवं पता बदलवाने के लिए कोई एक ऐड्रेस प्रूफ दे सकते हैं। कौन-कौन से डॉक्युमेंट्स स्वीकार हो सकते हैं, इसकी जानकारी https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf से ले सकते हैं।

सवालः मेरे पास बच्चे के नाम का कोई ऐड्रेस पता या पहचान प्रमाण पत्र नहीं है। मैं अपने बच्चे के आधार के लिए आवदेन कैसे करूं?
जवाबः बच्चों का आधार नामांकन माता/पिता में से एक के आधार से जोड़ा जाता है। इसके लिए कोई एक संबंधित पहचान दस्तावेज (पीओआर) जैसे जन्मप्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट), पासपोर्ट आदि के साथ कोई भी आधार केंद्र जाएं।

सवालः जब आधार बनाया गया था तब मेरे बच्चे के बायोमीट्रिक नहीं लिए गए थे। क्या हमें बच्चे के आधार को अपडेट करने की आवश्यकता है? बायोमीट्रिक अपडेट का कितना चार्ज देना होगा?
जवाबः हां। बच्चों के आधार में दो बार अनिवार्य बायोमीट्रिक अपडटे की जरूरत होती है। पहली 5 वर्ष की आयु होने पर और दूसरी बार 15 वर्ष की आयु होने पर। दोनों अपडेट फ्री में होंगे। बायोमीट्रिक अपडेट के लिए अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध आधार केंद्र पर जाएं।

सवालः क्या मेरे दो साल के बच्चे का भी आधार बन सकता है? क्या बच्चों के नामांकन के लिए कोई अलग आधार केंद्र होता है?
जवाबः एक नवजात शिशु का भी आधार रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके लिए आप नजदीकी डाकघर में उपलब्ध आधार केंद्र जाएं।

सवालः क्या मैं अपने आधार में अपडेट के लिए किसी जानकार को अपना आधार अपडेट फॉर्म और जरूरी दस्तावेज देकर आधार सेंटर भेज सकता हूं?
जवाबः नहीं। आपके आधार में अपडेट के लिए आपके बायोमीट्रिक सर्टिफिकेशन की जरूरत होती है। इसके लिए आपको खुद ही आधार केंद्र जाना होगा।