अरबपतियों की लिस्ट से गायब हुआ नीरव मोदी का नाम

0
20

नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा बैंक घोटाला करने के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी अब अरबपति क्लब का हिस्सा नहीं हैं। मोदी को 1.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स की 2017 की अरबपतियों की लिस्ट में जगह मिली थी, लेकिन इस साल की लिस्ट में उन्हें जगह नहीं मिली।

फोर्ब्स पत्रिका ने कहा, ‘नीरव मोदी के साथ इस साल पापा जॉन्स पिज्जा के संस्थापक जॉन स्कनैटर, दक्षिण अफ्रीका के क्रिस्टोफेल वाइस और सऊदी अरब के शहजादे अल- वालिद बिन तलाल अल सऊद को लिस्ट से बाहर किया गया है।’

सूची के मुताबिक, इस साल भारतीय अरबपतियों की संख्या में इजाफा हुआ है। फोर्ब्स के मुताबिक भारत में 119 अरबपति हैं, जो कि पिछले साल से 18 अधिक हैं। उनकी कुल संपत्ति 440.1 अरब डॉलर है।

एक साल के वक्त में उनकी संपत्ति में 114.6 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। इस साल सूची में दुनियाभर के 2,043 लोगों को शामिल किया है। इनकी कुल संपत्ति संयुक्त रूप से 9,100 अरब डॉलर है।

फोर्ब्स की वेबसाइट में नीरव मोदी को फायरस्टार डायमंड के संस्थापक के रूप में उल्लेखित किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ‘हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर पंजाब नैशनल बैंक के साथ 1.8 अरब डॉलर की धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है।

वह कथित तौर पर जनवरी में देश से बाहर चले गए थे। भारत की जांच एजेंसी सीबीआई ने इंटरपोल से मोदी का पता लगाने में मदद करने के लिये कहा है।