रात तक दुबई से मुंबई आएगी श्रीदेवी की पार्थिव देह, श्रद्धांजलि

0
27

दुबई/मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी हमारे बीच नहीं रहीं। दुबई में देर रात दिल का दौरा (कार्डियक अरेस्ट) पड़ने से उनका निधन हो गया। वे 54 साल की थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताया है। अमिताभ बच्चन, कमल हासन, प्रियंका चोपड़ा समेत तमाम कलाकारों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

अमिताभ ने देर रात ट्वीट किया- “न जानें क्यों, एक अजीब सी घबराहट हो रही है।” श्रीदेवी अपने 5 दशकों के करियर में एक्टिंग के बूते सिल्वर स्क्रीन पर छाई रहीं। इसीलिए उन्हें पहली महिला सुपरस्टार कहा जाता है। श्रीदेवी को 2013 में पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया था। एयरपोर्ट अथॉरिटी के सूत्रों के मुताबिक, रविवार 8 बजे तक चार्टर्ड प्लेन से उनका पार्थिव शरीर मुंबई आ सकता है।

श्रीदेवी का निधन कब हुआ?
– पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी के साथ अपने भांजे मोहित मारवाह की शादी में शरीक होने दुबई में थीं। परिवार के मुताबिक देर रात उन्हें दिल का दौरा (कार्डिएक अरेस्ट) पड़ा। उसके बाद उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया। करीब 11:30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

कहां होगा अंतिम संस्कार ?
– श्रीदेवी का अंतिम संस्कार मुंबई में होगा। उनके पार्थिव शरीर को दुबई से लाया जा रहा है।
आखिरी वक्त में परिवार के कितने लोग थे पास?
– बोनी के परिवार के लोग शादी के बाद दुबई से लौट आए थे। लेकिन बोनी, श्रीदेवी और खुशी वहीं रुक गए थे। बड़ी बेटी जाह्नवी अपनी एक फिल्म की शूटिंग के चलते दुबई नहीं जा पाई थीं।

किस फिल्म से किया था डेब्यू?
– 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु में जन्मीं श्रीदेवी ने 1975 में आई फिल्म ‘जूली’ से डेब्यू किया था। इसमें वे चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर नजर आई थीं। 1983 में आई फिल्म ‘हिम्मतवाला’ ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नही देखा।
– बता दें कि श्रीदेवी ने आखिरी बार ‘मॉम’ फिल्म में काम किया, जो 7 जुलाई 2017 में हुई थीं। इसके पहले वे 2012 में आई फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ में नजर आई थीं।

श्रीदेवी पहली फीमेल सुपरस्टार क्यों?
– बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी अपने 5 दशकों के करियर में एक्टिंग के बूते सिल्वर स्क्रीन पर छाई रहीं। पुरुषों के दबदबे वाली फिल्म इंडस्ट्री में श्रीदेवी ने 80 और 90 के दशक में वो मुकाम हासिल किया जो पहले कोई एक्ट्रेस हासिल नहीं कर पाई।
– श्रीदेवी की बेहतरीन एक्टिंग, बोलती सी दिखने वाली उनकी आंखें और रहस्यमयी मुस्कान ने बॉलीवुड की चांदनी को पहली फीमेल सुपरस्टार बनाया।

बोनी कपूर से की शादी
– श्रीदेवी ने फिल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर से 1996 में शादी की थी। दोनों की लव स्टोरी फिल्म मि. इंडिया (1987) की शूटिंग के दौरान से ही शुरू हुई थी।
– श्रीदेवी का डेब्यू 1978 में सोलहवां सावन से माना जाता है। हिम्मतवाला (1983), मवाली (1983), तोहफा (1984), नगीना (1986), आखिरी रास्ता (1986), कर्मा (1986), मि. इंडिया (1987) और चांदनी (1989) समेत कई फिल्मों में काम किया।
– 1983 में कमल हासन के साथ आई फिल्म सदमा में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया। 1989 की चालबाज, 1991 की लम्हें और 1992 में आई खुदा गवाह में वे डबल रोल में नजर आईं। 1996 में उन्होंने शाहरुख खान के साथ आर्मी में काम किया।
– शाहरुख की दिसंबर में आने वाली फिल्म जीरो में भी उनका एक स्पेशल अपीयरेंस होगा।

नरेंद्र मोदी ने कहा- दुखी हूं
– नरेंद्र मोदी ने श्रीदेवी के निधन पर दुख जताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा- “श्रीदेवी की असामयिक मृत्यु से दुखी हूं। वह फिल्म इंडस्ट्री की एक बड़ी कलाकार थीं, जिनके लंबे करियर में विविध और यादगार भूमिकाएं शामिल हैं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं।”

बॉलीवुड ने ट्विटर पर दी श्रद्धांजलि
– सिद्धार्थ मल्होत्रा ने ट्वीट किया है- “श्रीदेवी मैम के निधन की खबर सुनकर हैरान और परेशान हूं।”
– प्रियंका चोपड़ा ने ट्वीट किया है- “मेरे पास शब्द नहीं हैं। श्रीदेवी को प्यार करने वाले हर शख्स के प्रति संवेदना। एक काला दिन। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।”
– क्रिकेटर मोहम्मद कैफ- “श्रीदेवी जी के निधन की खबर सुनकर चौंक गया। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।”

2013 में मिला था पद्मश्री
– श्रीदेवी को हिंदी फिल्मों की पहली फीमेल सुपरस्टार भी कहा जाता था। भारत सरकार ने साल 2013 में उन्हें पद्मश्री से नवाजा था।

क्या होता है कार्डिएक अरेस्ट?
– ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के मुताबिक, हार्ट में इलेक्ट्रिकल सिग्नल में गड़बड़ी की वजह से शरीर में जब ब्लड नहीं पहुंचाती तो यह स्थिति कार्डिएक अरेस्ट की शक्ल ले लेती है। जब हार्ट ब्लड को पम्प करना बंद कर देता है तो ब्रेन में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। ऐसा होने पर इंसान बेहोश हो जाता है और सांस आना बंद होने लगती है।