कोटा में स्मार्ट सिटी के कार्यों को दिया जाएगा हेरिटेज लुक

0
34

कोटा। स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले कार्यों को हेरिटेज लुक दिया जाएगा। इसमें किशोर सागर तालाब को केन्द्र में रखकर एक तरफ सांस्कृतिक हब के रूप में ग्रामीण हाट का विकास होगा तो दूसरी ओर उम्मेद सिंह स्टेडियम व जेके पैवेलियन सहित आसपास के खेल सुविधाओं को सम्मिलित करते हुए स्पोट्‌र्स कॉम्पलेक्स तैयार किया जाएगा।

इससे पर्यटन का भी विकास होगा। यह जानकारी स्मार्ट सिटी की मंगलवार को हुई बैठक में दी गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर ने कार्यों की धीमी गति पर नाराजगी जताई और कार्यों की निरंतर माॅनिटरिंग करने के आदेश दिए।

स्पोट्‌र्स कॉम्पलेक्स की निगरानी को समिति बनेगी: स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के प्रबंधन एवं सुपरविजन के लिए समिति का गठन किया जाएगा। समिति खेल संकुल की सुविधाओं का विस्तार एवं विकास के लिए कार्य करेगी। खेल संकुल में उम्मेद सिंह स्टेडियम, जेके पैवेलियन, तरणताल, बैडमिंटन हॉल एवं उम्मेद क्लब को शामिल किया जाएगा। वर्तमान में रख-रखाव का कार्य करने वाली संस्था ही स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनने के बाद भी निरंतर रख-रखाव करती रहेगी।

ई-लाइब्रेरी का हो चयन
ई-लाइब्रेरी के लिए चिह्नित लाइब्रेरियों में प्रस्तावित कार्यों को अधिक से अधिक पाठकों को लाभ मिले, इसको ध्यान में रखकर तय करने के आदेश दिए गए हैं। इसमें आवश्यक होने पर लाइब्रेरियों के समीप ईको टॉयलेट के प्रस्ताव भी बनाने के लिए कहा है।

मुख्य मार्गों पर स्थित नालों के लिए ग्रीन वॉल बनाने की टेंडर प्रक्रिया को शीघ्र पूरी करते हुए कार्य शुरू करने की बात कही। सभी कार्यों में समयबद्धता निश्चित करने व देरी के लिए संबंधित अभियंता को जिम्मेदार मानने का तय किया गया।

1 जून तक पूरे करें कार्य
दशहरा मैदान के निर्माण में यू मार्केट शेप, रेनवाटर हार्वेस्टिंग एवं विद्युत संबंधी कार्यों को 1 जून तक पूरा कराने का लक्ष्य लेकर कार्य किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि शहर में सार्वजनिक स्थानों पर बनने वाले ईको टॉयलेट मार्च में निर्धारित स्थानों पर स्थापित करवाना प्रारंभ कर दिया जाए।

बस शेल्टर के कार्यों को शीघ्र शुरू किया जाए। कार्यों की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रति सप्ताह प्रगति की रिपोर्ट बनाकर उसका आकलन करें, जिससे कार्य समय पर पूरे किए जा सके।