कोटा के रेलवे गैंगमैन ने बनाया एप, बुक कर सकेंगे रेस्ट हाउस

0
34

कोटा। रेलवे के एक गैंगमैन ने मोबाइल एप तैयार किया है। उस एप पर इंडियन रेलवे के किसी भी जोन व मंडलों के अधिकारी कोटा मंडल के ऑफिसर्स रेस्ट हाउस को ऑनलाइन बुक करवा सकेंगे। इसे फिलहाल प्रायोगिक तौर पर शुरू किया गया है। प्रयोग सफल रहने के बाद इसे पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल, जबलपुर व इंडियन रेलवे के अन्य मंडलों में भी लागू किया जाएगा।

रेलवे में इन दिनों नए-नए इनोवेशन किए जा रहे हैं। ट्रैक की मरम्मत का काम हो या ट्रेन संचालन में अपनाए जाने वाले सेफ्टी से जुड़े कार्य। ट्रैक की मरम्मत के लिए मशीनें आ चुकी हैं।

अब रेलवे गैंगमैन के पद पर पढ़े लिखे लोग आने लगे हैं। कोटा रेल मंडल के एक पढ़े लिखे गैंगमैन राकेश शर्मा ने सीनियर डीईएन मनीष गुप्ता के मार्गदर्शन में मोबाइल एप तैयार किया।

इस मोबाइल एप से इंडियन रेलवे के किसी भी जोन व मंडल के अधिकारी कोटा रेल मंडल के अधिकारी रेस्ट हाउस में बुकिंग करवा सकेंगे। 8 फरवरी को पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम गिरीश पिल्लई को कोटा मंडल में किए जा रहे नए कार्यों को दिखाया गया।

उसमें मोबाइल एप से ऑन लाइन रेस्ट हाउस बुकिंग की सुविधा के बारे में भी बताया गया। पिल्लई ने इंजीनियरिंग विभाग की ओर से किए गए नए-नए इनोवेशन के लिए विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की सराहना की।