फलौदी माता मेले की ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत

0
196

रामगंजमंडी। मंदिर श्रीफलौदी माताजी महाराज समिति द्वारा खैराबाद में गत वर्ष आयोजित 19वां द्वादशवर्षीय श्रीफलौदी माता मेले का अधिकृत आय-व्यय ब्यौरा एवं आडिट रिपोर्ट समाजबंधुओं के लिए प्रस्तुत कर दी गई।

समाज के महामंत्री गोपालचंद्र गुप्ता (बारवां वाले) ने बताया कि अखिल भारतीय मेड़तवाल (वैश्य) समाज के एतिहासिक कुंभ मेले की सफलता के पश्चात् परम्परानुसार 14 मई,2017 को मंदिर परिसर,खैराबाद में हुई आमसभा में हिसाब-किताब का सम्पूर्ण ब्यौरा प्रस्तुत कर दिया गया।

साथ ही दो माह पूर्व 1 अप्रैल,2016 से 19 दिसंबर,2017 तक की अवधि में मेले से संबंधित समस्त आय-व्यय की ऑडिट रिपोर्ट जारी कर समाजबंधुओं को जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय से कुछ तत्वों द्वारा मेले में 12 करोड़ की आय का हिसाब नहीं देने जैसे अनर्गल आरोप लगाकर समाज में कटुता फैलाई जा रही हैं।

जबकि सच्चाई यह कि मेले में न तो इतनी राशि खर्च हुई, न ही इतनी आय हुई। मेला आयोजन समिति के सभी पदाधिकारियों ने पारदर्शिता का ध्यान रखते हुए प्रत्येक सदस्य को राशि की रसीदें सौंपी तथा बाद में उसकी ऑडिट भी करवाई। समाज के परिवारों में परस्पर मेलजोल व सेवा भावना होने से मेला शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ।

ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार सम्पूर्ण मेले के दौरान भूमि चयन, आवास व टेंट, भोजन, जल, बिजली, सफाई, यातायात, सुरक्षा, सजावट, प्रिंटिंग, साउंड, विभिन्न घार्मिक, आध्यात्मिक व सामाजिक आयोजनों, मंदिर व्यवस्था व अन्य सभी मदों पर कुल 6,97,99,843 रूपए की राशि खर्च हुई तथा समाजबंधुओं के आर्थिक सहयोग से 6,79,99,843 रू. की आय हुई। यह ऑडिट रिपोर्ट देखने से स्पष्ट है कि कथित 12 करोड़ की राशि के आरोप सरासर निराधार हैं।