स्वच्छता महाभियान :औद्योगिक क्षेत्र में अतिक्रमण ध्वस्त

0
71

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में चलाये जा रहे स्वच्छता महाभियान के तहत आज अन्नतपुरा क्षेत्र के सभी बाजारों में सफाई करवाकर व्यापारियों को डस्टबीन बांटे गये और दुकानदारों को अपने दायरे में सामान रखने की हिदायत दी गई।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि इस अभियान के तहत औद्योगिक क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से भारी अतिक्रमण हो रहा था, जिससे वहॉं असामाजिक तत्व अवांछनीय गतिविधियों में लिप्त थे। आज सुबह 10 बजे से ही रीको, नगर निगम के साथ मिलकर औद्योगिक क्षेत्र में भारी मात्रा में अतिक्रमण को हटवाया एवं जेसीबी द्वारा फैक्ट्रियों के बाहर हो रहे कचरों को उठवाया।

अनंतपुरा व्यापार संघ के सचिव अशोक झालानी ने बताया कि क्षेत्र के सभी व्यापारियों को डस्टबीन वितरण करने के पश्चात क्षेत्र से कचरा उठवाया गया इसके पश्चात सभी व्यापारी उद्यमी व अधिकारी अनन्तपुरा चौराहे पर इकठ्ठे होकर डस्टबीनों को माला पहनाकर उनको स्वच्छता का प्रतीक बनाकर सभी व्यापारियों से अपना कचरा डस्टबीन में डालने को आह्वान किया गया।

चौराहे पर ही सभा को संबांधित करते हुए महासचिव एवं स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर माहेश्वरी ने कहा कि उद्यमियों की वर्षो पुरानी मांग इस क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने की आज पूरी हुई है, जिसमें रीको, हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोशियसन अहम भूमिका निभाई। इतने बडे क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करना निश्चित ही स्वच्छता महा अभियान की बड़ी सफलता है।

अब कोटा व्यापार महासंघ, दी एसएसआई एसो. हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोशियसन के साथ मिलकर नगर निगम एवं रिको के संयुक्त प्रयासों से इस क्षेत्र को स्वच्छता प्रदान कर महाराष्ट्र के पूना जैसा औद्योगिक क्षेत्र बनाने में कोई कसर नहीं छोडे़गा। यहॉं औद्यौगिक क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त किया जाना बहुत बड़ा प्रयास था, जिसे बिना किसी विवाद के सफलता मिली।

इस अवसर में रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक वीरेंद्र विजय ने कहा कि कई वर्षो से औद्योगिक क्षेत्र अतिक्रमण से पीड़ित था महासंघ के महासचिव द्वारा स्वच्छता महा अभियान के दौरान इन अतिक्रमणों को हटाने के कृत संकल्प को देखते हुए आज औद्योगिक क्षेत्र में पूरे जाप्ते एवं हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोशियसन के को साथ लेकर औद्योगिक क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त किया गया।

इस अवसर पर नगर निगम के उपायुक्त राजेश डागा ने कहा कि अनन्तपुरा व्यापार संघ एवं हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोशियसन के सौजन्य एवं रीको के प्रयासों से यह क्षेत्र अतिक्रमण मुक्त हुआ है।  इस क्षेत्र में निगम द्वारा जेसीबी व डम्परो से फैक्ट्रियों के बाहर का कचरा उठवाया।

स्वच्छता अभियान में इनकी रही भागीदारी
इस अवसर पर नगर निगम के उपायुक्त राजेश डांगा रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक वीरेंद्र विजय, हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोशियसन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता अध्यक्ष छुटन लाल शर्मा सचिव मुकेश त्यागी, सलाहकार बोर्ड के चेयरमैंन दिनेश भारद्वाज पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र जैन, उपाध्यक्ष आरएन गर्ग एवं अनन्तपुरा व्यापार संघ के सचिव डॉं अशोक झालानी सहित कई व्यापारियों एवं उद्यमियों ने पूरी तरह से स्वच्छता अभियान में भागीदारी निभाई।

अगला स्वच्छता अभियान 3 को
कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि अगला स्वच्छता अभियान 3 फरवरी  शनिवार को दोपहर 1ः00 बजे गोबरिया बावड़ी व्यापार संघ एवं दी एसएसआई  एसो. के संयक्त तत्वाधान में पुरुषार्थ भवन रोड़ नं.-5 से शुरू किया जायेगा।