शेयर से कमाई पर LTCG टैक्स, स्टॉक मार्केट गिरावट के साथ बंद

0
19

नई दिल्ली। बजट में शेयर से होने वाली कमाई पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) टैक्स लगाने के एलान के बाद मार्केट में गिरावट देखी गई। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 59 अंक टूटकर 35906 और निफ्टी 10 अंक टूटकर 11010 के स्तर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 215 अंक तक मजबूत हुआ था। हालांकि लॉन्ग टर्म कैपिटल टैक्स के एलान से मार्केट ऊपरी स्तरों से 700 अंक तक टूट गया। वहीं, अंतिम घंटों में बाजार में रिकवरी रही। फिलहाल ट्रेडिंग के अंत में मार्केट लगातार तीसरे दिन कमजोरी के साथ बंद हुआ।

लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स
बजट में शेयर से 1 लाख रुपए से ज्यादा होने वाली कमाई पर 10 फीसदी लॉन्ग्‍ टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाने का एलान किा गया है। सरकार अभी शेयरों पर सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स लगाती है। अब लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स का मतलब है कि 1 साल बाद शेयर बेचने पर अगर 1 लाख रुपए मुनाफा होता है तो इस पर 10 फीसदी टैक्‍स देना होगा। अभी 1 साल से कम समय में शेयर बेचने पर 15 फीसदी का शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होता है।

 फिस्कल डेफिसिट 3.5%
सरकार ने FY 18 का फिस्कल डेफिसिट 3.5 फीसदी रहने का लक्ष्‍य रखा है। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर सरकार ने फिस्कल डेफिसिट को 3.2 फीसदी या नीचे रखा होता तो मार्केट के लिए यह पॉजिटिव हो सकता था। लेकिन 3.5 फीसदी का टारगेट मार्केट को निराश करने वाला है।

निफ्टी पर 11 में से 8 इंडेक्स में गिरावट
निफ्टी पर 11 में से 8 इंडेक्स में गिरावट देखी जा रही है। ऑटो और एफएमसीजी इंडेक्स को छोड़कर सभी इंडेक्स लाल निशान में दिख रहे हैं। पीएसयू बैंक इंडेक्स, मेटल और फार्मा इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट है। पीएसयू बैंक इंडेक्स 2.30 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 2.44 फीसदी की गिरावट है।

रियल्टी इंडेक्स 0.81 फीसदी गिरावट है। मेटल इंडेक्स में 0.14 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 0.83 फीसदी और ऑटो इंडेक्स में 0.70 फीसदी की तेजी रही है। और एलएंडटी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, एचसीएल टेक, आईआईएफएल, अवंति फीड्स, एस्कॉर्ट्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में तेजी है। वहीं, एनटीपीसी, इंफोसिस, डॉ रेड्डी और वेदांता लिमिटेड के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है।

एग्री स्टॉक्स में 5% तक तेजी
बजट भाषण शुरू होते ही एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े शेयरों में अच्छी तेजी आ गई। एस्कॉर्ट्स, दीपक फर्टिलाइजर, जीएसएफसी, चंबल फर्टिलाइजर, आरसीएफ, एनएफएल, मद्रास फर्टिलाइजर के शेयरों में तेजी दिख रही है। एस्कॉर्ट्स में 5 फीसदी से ज्यादा और जीएसएपसी में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी दिख रही है।

बैंकिंग सेक्टर में बरकरार नहीं रही तेजी
बजट से ठीक पहले सरकारी बैंकों में अच्छी तेजी दिख रही थी। पीएनबी, एसबीआई और इंडियन बैंक सहित सभी सरकारी बैंकों के शेयर बढ़े थे। इंडियन बैंक में 3.05 फीसदी, एसबीआई में 1.35 फीसदी, बैंक ऑफ इंडिया में 1.05 फीसदी और पीएनबी में 1.55 फीसदी की तेजी देखी जा रही थी। लेकिन कारोबार के दौरान सभी शेयरों में बिकवाली आ गई।

मिडकैप शेयरों में गिरावट
– मिडकैप शेयरों में थोड़ा दबाव है, लेकिन स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.2 फीसदी गिरा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी मजबूत हुआ है।
– मिडकैप शेयरों में एक्साइड, रिलायंस कम्युनिकेशंस, टीवीएस मोटर, आदित्य बिड़ला फैशन और कैस्ट्रॉल 2.5-0.9 फीसदी तक गिरे हैं। हालांकि मिडकैप शेयरों में सीजी कंज्यूमर, इंडियन होटल्स, एसजेवीएन और जीएमआर इंफ्रा 3.1-1.8 फीसदी तक बढ़े हैं।

ये शेयर 52 हफ्तों के टॉप पर
बजट के दिन एलएंडटी, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडिया बुल्स, बजाज ऑटो, इंडसइंड बैंक, आरआईएल, भारत फोर्ज, कोटक बैंक, डॉबर, जेएसडबल्यू स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, टेक महिंद्रा, ओएनजीसी और एचयूएल के शेयर अपने 52 हफ्तों के हाई पर कारोबार कर रहे हैं।

अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद
लगातार दो दिन की गिरावट के बाद बुधवार को अमेरिकी बाजारों बढ़त देखने को मिली। डाओ जोंस 72 अंक बढ़कर 26,149 अंक पर बंद हुआ। नैस्डैक इंडेक्स 9 अंक चढ़कर 7,411 अंक पर बंद हुआ। वहीं एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.05 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 2,824 अंक पर बंद हुआ।