शिक्षा महोत्सव से मिले कॅरिअर के श्रेष्ठ विकल्प

0
42

गाइडेंस व काउंसलिंग : विभिन्न राज्यों के संस्थानों ने 400 से अधिक कोर्सेस की निशुल्क जानकारी दी

कोटा। स्कूल एवं कोचिंग विद्यार्थियों को कॅरिअर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां देने के लिए दो दिवसीस ‘शिक्षा महोत्सव-2018’ का शनिवार को शुभारंभ हुआ। शिक्षा नगरी में इंजीनियरिंग एवं प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे कोचिंग विद्यार्थियों तथा 11वीं एवं 12वीं के स्कूल विद्यार्थियों ने विभिन्न इंस्टीट्यूट्स के काउंटर्स पर जाकर काउंसलर तथा विशेषज्ञों से पसंदीदा कोर्सेस के बारे में अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया।

युवा मोटिवेटर रविंद्र साहू ने बताया कि निशुल्क शिक्षा महोत्सव-2018 का उद्देश्य विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग, मेडिकल, डेंटल, फार्मा, मैनेजमेंट, एयरनॉटिक्स, मीडिया व आईटी के नवीनतम कोर्सेस के बारे में एक मंच पर जानकारी उपलब्ध करवाना है।

झालावाड़ रोड पर सिटी माल के सामने निजी होटल में चल रहे महोत्सव में विभिन्न राज्यों से यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिग, मैनेजमेंट, डेंटल, एयरो स्पेस इंस्टीट्यूट एवं अन्य प्रमुख कॉलेजों के एक्सपर्ट एवं कॅरिअर काउंसलर ने विद्यार्थियों को निशुल्क गाइडेंस दी।

विद्यार्थियों का आज प्रवेश निशुल्क 
‘हैप्पीनेस / सक्सेस’ बुक के लेखक रविंद्र साहू ने बताया कि शिक्षा नगरी में प्रतिवर्ष हजारों कोचिंग विद्यार्थी आईआईटी, एनआईटी, एम्स या मेडिकल कॉलेज में चयन को लेकर दुविधा होने से अचानक डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। शनिवार रात सिटी माल में उन्होने ‘जीने की राहें और भी हैं..’ थीम पर विद्यार्थियों को मोटिवेट किया। रविवार को भी सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक सभी विद्यार्थियों का प्रवेश निशुल्क रहेगा।

महोत्सव में हर संकाय के स्टूडेंट्स को जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस की जानकारी दी गई। यूनाइटेड ग्रुप, ग्रेटर नोएडा की चेयरमैन मोना गुलाटी पुरी सहित अन्य कॉलेजों में विशेषज्ञों ने इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, डेंटल, फार्मा, एयरोस्पेस आदि कोर्सेस के लिए ‘बेस्ट कॉलेज कैसे चुनें ’ जैसी उपयोगी जानकारी दी।

इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस के सीईओ ईशान द्विवेदी ने नवीनतम एयरोस्पेस, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस व पायलेट ट्रेनिंग आदि के बारे में बताया। रविंद्र ने बताया कि निशुल्क पंजीयन के बाद रविवार को एक लकी ड्रा से 20 चयनित स्टूडेंट, जिनमें 10 ब्वायज एवं 10 गर्ल्स होंगी, प्रत्येक को 11,000 रूपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

5 राज्यों से आए विशेषज्ञ
पहले दिन शिक्षा महोत्सव में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, मोहाली, जीएनआईओटी, यूनाइटेड ग्रुप ग्रेटर नोएडा, इंद्रप्रस्थ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट, भगवती इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी व एबीईएसआईटी गाजियाबाद, कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग,रूडकी, देवभूमि ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट व तुलास ग्र्रुप, देहरादून, नीम्स, जयपुर, गीता ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट, पानीपत, इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिक्स (शॉ-शिब ग्रुप), भोपाल, केडी डेंटल कॉलेज, मथुरा, मिडिया फिनिशिंग स्कूल सहित प्रमुख कॉलेजों के कॅरिअर काउंलर ने विद्यार्थियों को हर संकाय में कोर्सेस की निशुल्क जानकारी दी।