भीममण्डी स्टेशन क्षेत्र में अतिक्रमण हटा, नाले साफ़ कराए, देखिए वीडियो

0
47

कोटा। नगर निगम एवं कोटा व्यापार महासंघ द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता महाअभियान के तहत गुरुवार को स्टेशन क्षेत्र में इस अभियान की शुरूआत की गयी। बाजारों में व्याप्त गन्दगी एवं जाम नालों को खुलवाया एवं सभी दुकानदारों को डस्टबिन दिये।

बाजारों में दुकानदारों ने 5 से 10 फीट तक सामान दुकान के बाहर जमा रखा था। जिन्हें व्यापारियों से समझाइश कर हटवाया गया नगर निगम के महापौर महेश विजय उप महापौर सुनीता व्यास, स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर क्रान्ति जैन एवं अशोक माहेश्वरी ने स्वयं अपने हाथों से सामानों को उठवाकर दुकान की सीमा क्षेत्र में रखा।

स्टेशन में स्थित छोटी गलियों में कई व्यापारियों ने इतना सामान फैला रखा था जिससे आवागमन भी बाधित हो रहा था। उन्हें भी हटवाया गया। वहा के व्यापारियों द्वारा बताया गया कि फलो के ठेले एवं शीतला चौक के चारों तरफ लगने वाले ठेलो से आये दिन यातायात जाम होता है। कई बार ट्रेनो से यात्रा करने वाले मुसाफिरो को ट्रेन चूकने का खतरा बना रहता है। उनको भी हटवाकर उन्हें पाबन्द किया कि आगे से ठेले खडे़ होने पर उन्हे जप्त कर लिया जायेगा।

कोटा व्यापार महासंघ के महासंचिव अशोंक माहेश्वरी ने वहा के व्यापारियों की प्रमुख मांग दो सुलभ शौचालयों का निर्माण के बारे में महापौर से आग्रह किया। भीममण्डी व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र चावला ने महापौर को बताया कि इस क्षेत्र का नाला कॉफी समय से जाम है, जिससे दुकानों के बाहर पानी फैलने एवं गन्दगी की आये दिन शिकायत रहती है।

महापौर ने एक माह मे सुलभ शौचालय बनवाने का आश्वासन दिया और बन्द व जाम नालो को तुरन्त प्रभाव से साफ करवाने एवं ढकान करवाने के निदेश दिये है। स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर क्रान्ति जैन एवं अशोक माहेश्वरी ने व्यापारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हर व्यापारी अपने प्रतिष्ठान पर दो डस्टबीन गीले एवं सूखे कचरे के रखे। उन्होंने दुकानों के बाहर सामान नही रखने की भी व्यापारियां को हिदायत थी।

महापौर महेश विजय एवं उप महापौर सुनिता व्यास ने कहा कि भीममण्डी शहर का मुख्य प्रवेश द्वार है, जिससे बाहर से आने वाले मुसाफिरो में कोटा की छवि बनती है। इस क्षेत्र को साफ सुथरा एवं अतिक्रमण मुख्त होना अति आवश्यक है। 
स्वच्छता महाअभियान में नगर निगम के वार्ड पार्षद सीता राम अग्रवाल, वन्दना अग्रवाल, चिमन बैरवा, युधिष्ठर चान्दसी, बृजेश शर्मा नीटू और इन्द्र मल जैन, ने भी सहयोग दिया। पूरे घटनाक्रम का हाल वीडियो में देखिए –