कोटा स्वच्छ, सुन्दर, पार्किंग युक्त एवं अतिक्रमण मुक्त बने- व्यापार महासंघ

0
64

अशोक माहेश्वरी, क्रांति जैन एवं डॉ. हेमलता गाँधी स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर नियुक्त 

कोटा। केन्द्र सरकार के आदेश से स्वच्छ भारत मिशन भारत योजना के तहत नगर निगम ने कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी एवं एनजीओ. डॉ. हेमलता गाँधी को स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेडसर नियुक्त किया है। 

बुधवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने इस नियुक्ति की घोषणा की। उन्होंने बताया कि कोटा स्वच्छ सुन्दर पार्किंग युक्त व्यवस्थित यातायात एवं अतिक्रमण मुक्त बने इस पर गहनता से चिन्तन किया जायेगा। इसके लिए नगर निगम, जन सहभागिता, समाज सेवी संस्थाएं, शिक्षण संस्थाएं, समस्त क्लब, सामाजिक धार्मिक संस्थाएं एवं मोहल्लें की विकास समितियां व आमजन का सहयोग लेकर शहर को देश के प्रमुख स्वच्छ सुन्दर शहरों में दर्जा दिलानें का प्रयास करेंगे।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि करीब आठ वर्ष पूर्व व्यापार महासंघ ने 21 दिन तक शहर में सफाई अभियान के अन्तर्गत व्यापारियों ने श्रमदान करके करीब 1500 डम्पर कचरा शहर से उठवाया था, लेकिन जन जागृति के अभाव सफाई व्यवस्था स्थाई नहीं रह सकी, जिसका आज भी व्यापार महासंघ को मलाल है।

उन्होंने बताया कि इसमें रही खामियों को दूर करने के लिए अगस्त सितम्बर माह में शहर में फैली डेंगू जैसी महामारी से विचलित होकर नगर निगम कोटा व्यापार महासंघ एवं अन्य संस्थाओं ने पुनः अक्टूबर माह में स्वच्छता जनजागृति अभियान का आगाज किया, जिसके चलते हजारों डस्टबिन व्यापारियों को बांटे गये एवं स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम आयोजित किये गये।

शहर क्लीन एण्ड ग्रीन सिटी के नाम से जाना जाये
उन्होंने बताया कि इसमें कई स्वयं सेवी संस्थाओं ने जिसमें ऐलन कोचिंग के निदेशक राजेश माहेश्वरी द्वारा निरंतर इस दिशा में ठोस कार्य किया जा रहा है। सभी के प्रयासों से कोटा की सफाई व्यवस्था में काफी बदलाव एवं सुधार आया है हम सभी का एक ही उद्देश्य है कि हमारा शहर क्लीन एण्ड ग्रीन सिटी के नाम से जाना जाये, जिसके लिए हम निरंतर प्रयास करें। 

सार्वजनिक स्थलों पर टीन के बड़े डस्टबिन रखेंगे
महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन नें कहा कि स्वच्छता के साथ-साथ शहर में समुचित पार्किंग व्यवस्था, व्यवस्थित यातायात व्यवस्था एवं शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने में हम पूर्ण योगदान प्रदान करेंगे। इसके चलते शहर के बाजारों में एवं सार्वजनिक स्थलों पर टीन के बड़े डस्टबिन व्यापार संघों, स्वयं सेवी संस्थाओं, शिक्षण संस्थानों के सहयोग से लगाये जायेंगे जिससे सड़कों पर कचरा फेलने से रोका जा सके।

उन्होंने बताया कि साथ ही उसके निस्तारण के लिए नगर निगम का भी भरपूर सहयोग किया जायेगा। क्षेत्रीय व्यापार संघो को स्वच्छता को अंजाम देने के लिए अपने-अपने क्षेत्र के वार्ड पार्षदों के साथ मिलकर देख रेख करने के निर्देश भी दिये जायेंगे।

सूचना तंत्र की स्थापना करेंगे
स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेडसर डॉ. हेमलता गाँधी ने कहा कि सम्पूर्ण स्वच्छता को अंजाम देने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। हम जनजागृति द्वारा नगर निगम एवं वार्ड पार्षदों के साथ मिलकर छोटे-छोटे गली मोहल्लों तक जायेंगे और गंदगी से ग्रसित गली मोहल्लों एवं बाजारों को इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए एक सूचना तंत्र की स्थापना करेंगे।

सफाई में सहयोग पर पुरस्कृत करेंगे
महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने यह भी घोषणा की कि स्वच्छता के क्षेत्र में वर्तमान में कार्य कर रहे व्यापार संघों व्यक्तिगत प्रतिष्ठानों एवं सहयोग देने वाले व्यक्तियों को महासंघ आगामी होली मिलन समारोह में सम्मानित एवं पुरस्कृत करेगा एवं इस वर्ष में जो भी क्षेत्र स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिए सार्थक प्रयास कर मूर्त रूप देंगे।उन्हें भी आगामी दिपावली मिलन समारोह में सम्मानित किया जायेगा।

महासंघ कार्यकारिणी की बैठक 13 को
माहेश्वरी ने कहा कि शहर को स्वच्छ सुन्दर एवं व्यवस्थित बनाने की कड़ी में कोटा व्यापार महासंघ ने प्रयास शुरू कर दिये है। इसी के तहत 13 जनवरी को सायं 4.00 बजे पुरूषार्थ भवन गोबरिया बावड़ी चौराहे पर महासंघ की कार्यकारिणी एवं व्यापार उद्योग सलाहकार बोर्ड के निदेशकों की एक बैठक का आयोजन किया गया है।

इस बैठक में नगर निगम के महापौर महेश विजय, उप महापौर सुनिता व्यास एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश औझा भी मोजूद रहेंगे। शीघ्र महासंघ, नगर विकास न्यास की समस्याओं को लेकर न्यास के अध्यक्ष रामकुमार मेहता एवं सचिव आनन्दी लाल वैष्णव के साथ बैठक आयोजित करेगा।