सीबीएसई ही कराएगा NET, जुलाई में होगा टेस्ट

0
32

नई दिल्ली। स्टूडेंट्स की टेंशन दूर करते हुए यूजीसी ने कहा है कि नैशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) जुलाई में ही होगा और इसे सीबीएसई ही करवाएगा। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) की ओर से कहा गया है कि अगले महीने तक इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। बोर्ड का कहना है कि एग्जाम जुलाई में ही होगा।

सोमवार को यूजीसी के आगे स्टूडेंट्स ने नेट को लेकर प्रोटेस्ट भी किया था, जिसके बाद यूजीसी अधिकारियों ने कहा था कि इसे लेकर दो-तीन दिन में स्थिति साफ की जाएगी। सीबीएसई को भी इस बारे में जल्द जानकारी दे दी जाएगी।यूनिवर्सिटी और कॉलेज के लिए लेक्चरर पोस्ट और जेआरएफ फेलोशिप के लिए नेट एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है।

हर साल करीब 5 लाख स्टूडेंट्स यह टेस्ट देते हैं। सीबीएसई इसे ऑर्गनाइज करवाता है, मगर कुछ महीने पहले बोर्ड ने यूजीसी से कहा था कि वो अब नेट नहीं करवा पाएगा। इसके बाद नेट की रद्द होने की खबर भी फैली, जिससे स्टूडेंट्स काफी परेशान थे। प्रोटेस्ट के बाद यूजीसी ने इसे लेकर एचआरडी मिनिस्ट्री से बातचीत की है।

यूजीसी के एक अधिकारी का कहना है कि मिनिस्ट्री का कहना है कि जब तक अकैडमिक एग्जाम ऑर्गनाइज करवाने के लिए जब तक नैशनल टेस्ट एजेंसी नहीं बनती, तब तक सीबीएसई को ही यह टेस्ट करवाना होगा। नेट को लेकर कागजी कार्रवाई भी जल्द हो जाएगी।अधिकारी का कहना है कि एग्जाम जुलाई में ही होगा। स्टूडेंट्स को फिक्र करने की जरूरत नहीं है, अगर लेट हुआ भी तो यह तय समय से दस दिन से ज्यादा आगे नहीं होगा।