कोटा के अविनाश को टफ मैन का खिताब

0
36

कोटा। कोटा के अविनाश बेदी ने 30 डिग्री के तापमान में दौड़कर टफ मैन चैलेंज का खिताब जीता। जैसलमेर में आयोजित टफ मैन चैलेंज स्पर्धा में 12.40 घंटे में 80 किलोमीटर दौड़कर फुल टफ मैन की दौड़ पूरी की। बेदी 80 किलोमीटर दौड़ने वाले कोटा के पहले एथलीट बने।

रेस पूरी करने के पांच दिन पहले ही बेदी के पिता का निधन हो गया था। इसके बावजूद परिवार और दोस्तों ने उन्हें दौड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। कोटा लौटे अविनाश बेदी ने बताया कि यह दौड़ सबसे मुश्किल दौड़ में से एक थी। रास्ते में रेत भी थी। सुबह से लेकर शाम तक दौड़ना था।

यूं रेस पूरी करके बने टफ मैन
16 किलोमीटर के 5 लैप पूरे करने थे। मात्र 4 किलोमीटर सड़क ही दौड़ के लिए सही थी। इसके अलावा 12 किलोमीटर में हल्की रेत थी। इस पर दौड़ना चुनौतीपूर्ण था। साढ़े 9 घंटे में 61 किलोमीटर की दौड़ पूरी कर लेने के बाद मेरी स्मार्ट वॉच बंद हो गई। कटऑफ टाइम 13 घंटे था।

इसके बाद समय और दूरी का अंदाजा लगाकर दौड़ना पड़ा। सुबह 5.30 बजे दौड़ शुरू की तब तापमान करीब 4 डिग्री था, जो एक बजे तक बढ़कर 30 डिग्री पहुंच गया। 80 किलोमीटर की स्पर्धा में सिर्फ 5 प्रतिभागी थे। इसमें वह तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने यह रेस 12घंटे 40 मिनट में पूरी की। 

ये हैं टफ मैन इंडिया : टफमैन इंडिया द्वारा गेट-सेट-रन (जीएसआर) के नाम से यह स्पर्धा आयोजित की गई। यह दौड़ हर वर्ष देश के अलग-अलग हिस्सों में होती है, जहां भौगोलिक रूप से अलग-अलग चुनौतियां होती हैं। इस बार जैसलमेर में हुई, जहां रेतीले क्षेत्रों में दौड़ना पड़ा। अल्ट्रा टफ मेन के लिए 220 किलोमीटर की दौड़ थी। फुल टफ मेन के लिए 80 किलोमीटर और हाफ टफ मेन के लिए 50 किलोमीटर की दौड़ थी।