नए साल पर हजारों पर्यटकों को भाया कोटा

0
47

कोटा। फिल्म “बद्रीनाथ की दुल्हनिया” की शूटिंग के बाद से देशी – विदेशी पर्यटकों को कोटा बहुत रास आ रहा है।  नए साल की पूर्व संध्या और पहली जनवरी को कोटा घूमने आए पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।  

पर्यटन विभाग के एक अनुमान की माने तो इस वर्ष नए साल की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रमों में शहरी लोगों को छोड़ दें तो करीब 19 से 20 हजार के करीब पर्यटक आए।

पर्यटन विभाग के अधिकारी संदीप श्रीवास्तव मानते हैं कि देशी व विदेशी पर्यटकों की संख्या का अनुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन देश के विभिन्न स्थानों से कोटा घूमने आने वाले पर्यटकों के साथ विदेशी सैलानियों की भी खासी संख्या रही।
 
कोटा की एक टूरिज्म एजेंसी के संचालक नीरज भटनागर के अनुसार नए साल की पूर्व संध्या पर यहां सैलानियों के कई ग्रुप आए। वहीं शहर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों जानकारी ली। कोटा में आधुनिक व प्राचीनता का समावेश है। चम्बल की खूबसूरती, मुकुन्दरा हिल्स रिजर्व, धार्मिक, स्थल मौजूद है इसके चलते पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है।
 
रास आया सेवन वडंर : नए साल की पूर्व संध्या पर सेवन वंडर को देखने के लिए 3500 से 3800 के करीब पर्यटक पहुंचे। इस दौरान दो दिनों में 6 से 7 हजार लोगों ने सेवन वंडर देखा। टिकट सम्बन्धित कार्य देखने वाले राहुल न्याती बताते हैं कि एक जनवरी को 3300 के करीब लोग सेवन वंडर को देखने देखने आए।